Army Chief On LAC Crises: एलएसी पर घुसपैठ का चीन को मिलेगा अब करारा जवाब : आर्मी चीफ

0
247
Army Chief On LAC Crises
एलएसी पर घुसपैठ का चीन को मिलेगा अब करारा जवाब : आर्मी चीफ

आज समाज डिजिटल, पुणे (Army Chief On LAC Crises): सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा है कि अब अगर चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर किसी तरह की घुसपैठ अथवा उकसावे की बात की तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा। वह सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय और नई दिल्ली स्थित सेंटर फॉर चाइना एनालिसिस एंड स्ट्रैटेजी द्वारा आयोजित ‘चीन का उदय और दुनिया के लिए इसके प्रभाव’ पर दूसरी रणनीतिक वार्ता को संबोधित करे रहे थे।

भारत हर स्थिति से निपटने को तैयार

सेना प्रमुख ने साफ शब्दों में कहा कि घुसपैठ चीन के साथ एलएसी पर तनाव बढ़ने का संभावित कारण बना हुआ है और भारत किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। मनोज पांडे ने कहा कि चीन ने बल जुटाने व सैन्य आॅपरेशन चलाने के लिए महत्वपूर्ण क्षमता अर्जित की है और लंबे समय से लंबित सीमा समस्या के साथ इन चीजों को अलग नहीं किया जा सकता है।

घुसपैठ की कोशिशें भारत के लिए चिंता का विषय

जनरल पांडे ने कहा कि पिछले समझौतों के उल्लंघन में एलएसी के पार घुसपैठ करने की चीनी कोशिशें भारत के लिए अब भी चिंताजनक हैं, लेकिन वर्तमान में सेना की तैयारी उच्च स्तर की बनी हुई है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है, हमारे परिचालन वातावरण का सबसे अहम पहलू अस्थिर व विवादित सीमाओं की हमारी विरासत की चुनौतियां अब तक बनी हुई हैं।

कमजोर पड़े तो हो सकता है बड़ा संघर्ष

मनोज पांडे ने कहा, चीन-भारत सीमा प्रबंधन के लिए कड़ी निगरानी की जरूरी है क्योंकि यदि हम कमजोर पड़े तो बड़ा संघर्ष हो सकता है। सेना प्रमुख ने कहा, जैसा हम सभी जानते हैं कि हमारे पास एलएसी पर शांति बनाए रखने के लिए सैन्य क्षेत्र में चीन के साथ कई समझौते हैं, लेकिन चीन द्वारा इनका उल्लंघन चिंता का विषय है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम होना जरूरी

जनरल पांडे ने इस बार पर जोर देते हुए कहा कि दशकों पुराने सीमा मुद्दे को द्विपक्षीय संबंधों से अलग नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, बीजिंग के साथ उसके संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम नहीं होती है ।

यह भी पढ़ें : Covid Update March 28 2023: देश में कोरोना के 1573 नए मामले, एक्टिव 10981

SHARE