6 May Weather: दिल्ली में फिर बारिश के बाद मौसम सुहावना, आठ मई से फिर चढ़ेगा पारा

0
370
6 May Weather
दिल्ली में फिर बारिश के बाद मौसम सुहावना, 8 मई से फिर चढ़ेगा पारा

Aaj Samaj (आज समाज), 6 May Weather, नई दिल्ली: उत्तर भारत के हरियाणा-पंजाब व पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर सहित अधिकतर जगहों पर आज मौसम ने फिर करवट ली और कई जगह बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में दोपहर में एक बार फिर झमाझम बारिश हुई। सुबह धूप निकली थी, लेकिन दोपहर होते-होते आसमान में फिर से बादल छाए और बारिश शुरू हो गई। बारिश के साथ हवाएं चलने से मौसम में फिर सुहावना हो गया है। हरियाणा व पंजाब और चंडीगढ़ के भी ज्यादातर इलाकों में सुबह धुप खिली रही और दोपहर के बाद आसमान में बादल छा गए।

  • हरियाणा में भी दोपहर बादल छाए

दिल्ली में तेज धूप से कल मई की गर्मी जैसा अहसास

देश की राजधानी दिल्ली का शुक्रवार को  अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 34 डिग्री व न्यूनतम तापमान पांच डिग्री कम 19.5 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार की सुबह से ही तेज धूप ने मई की गर्मी का दिन भर अहसास कराया। हालांकि शाम होते-होते थोड़ी ठंडक महसूस होने लगी। मौसम विभाग ने सात मई को भी हल्की बूंदाबांदी व तेज धूल भरी हवा चलने की संभावना जताई है। आठ मई से दिल्ली में तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी शुरू होने का अनुमान है। तापमान बढ़ने से मई वाली गर्मी का अहसास होगा। अगले सप्ताह तक तापमान के 36-38 डिग्री के बीच पहुंचने की संभावना है।

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में तेजी से बढ़ रहा तापमान

इंडियन इंस्टीटयूट आफ ट्रापिकल मीट्रियोलाजी पुणे के जलवायु विशेषज्ञ प्रो. राक्सी मैथ्यू कौल के मुताबिक, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। हिंद महासागर में भी तापमान में इजाफा हो रहा है। यहां से चल रही गर्म हवा भारत और पाकिस्तान को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी।बता दें कि एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण दिल्ली में तापमान 27 से 31 डिग्री के बीच चल रहा था। वहीं गुरुवार को तो न्यूनतम तापमान 40 साल बाद सबसे कम 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। यूपी में एक बार फिर गर्मी का दौर शुरू होगा।

प्री-मानसून सीजन में 200% से ज्यादा बारिश

पिछले दो सप्ताह में एक के बाद एक आने वाले पश्चिमी विक्षोभों के कारण अब तक मानसून पूर्व अवधि में (एक मार्च से 31 मई तक) दिल्ली में 200 प्रतिशत से अधिक वर्षा हो चुकी है। आमतौर पर पूरी प्री-मानसून अवधि के दौरान यहां पर 48 मिमी वर्षा रिकार्ड की जाती है। आइएमडी के मुताबिक, देश में अब तक प्री-मानसून सत्र में 28 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। साइक्लोन मोचा के भी बंगाल की खाड़ी में एक्टिव होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बंगाल और ओडिशा में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : Paramjit Singh Panjwar: पाकिस्तान में खालिस्तान कमांडो फोर्स के सरगना पंजवार की हत्या

यह भी पढ़ें : World Health Organization ने कहा अब वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी नहीं कोविड-19

यह भी पढ़ें : Karnataka Elections 2023: पीएम मोदी का कर्नाटक में मेगा रोड शो, 17 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगा, लोगों ने बरसाए फूल

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE