4000 Play Schools Started in Haryana प्रदेश में 4000 प्ले स्कूल शुरू, राज्यमंत्री ने कैथल में किया उद्घाटन

0
350
4000 Play Schools Started in Haryana

4000 Play Schools Started in Haryana प्रदेश में 4000 प्ले स्कूल शुरू, राज्यमंत्री ने कैथल में किया उद्घाटन

आज समाज डिजिटल , चंडीगढ़ : 

4000 Play Schools Started in Haryana : महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि बच्चों के मानसिक, शारीरिक एवं सामाजिक विकास के उद्देश्य को पूरा करने की दिशा में प्रदेश में 4000 प्ले स्कूल शुरू हुए हैं। शुक्रवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कैथल के शक्ति नगर राजकीय प्राथमिक पाठशाला परिसर में स्थापित प्ले स्कूल का रिबन काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने नन्हें-मुन्ने बच्चों, उनके अभिभावक एवं विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज प्रदेश में 4000 आंगनवाडी प्ले स्कूल के तौर पर काम करना शुरू कर रहे हैं।

सबसे अधिक 377 प्ले स्कूल कुरूक्षेत्र जिला में

इसमें सबसे अधिक 377 प्ले स्कूल कुरूक्षेत्र जिला में शुरू हो रहे हैं, जबकि कैथल में 240 प्ले स्कूल शुरू हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में पहले चरण में 4000 प्ले स्कूल शुरू करने का जो संकल्प लिया गया था, उसे आज महिला एवं बाल (4000 Play Schools Started in Haryana) विकास विभाग पूरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में भी स्कूल पूर्व शिक्षा को मजबूत करने का लक्ष्य रखा गया है। इस व्यवस्था में हम 3 से 5 साल के बच्चे को खेल-खेल में सरल तरीके से सीखने की लगन पैदा करेंगे।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि आंगनवाडी वर्कर प्ले स्कूल में आने वाले बच्चों को कविता, कहानी, संगीत के माध्यम से उनका सामाजिक, (4000 Play Schools Started in Haryana) मानसिक और शारीरिक विकास करेंगी। उन्होंने विभाग की अधिकारियों, वर्करों को निर्देश दिए हैं कि वह प्ले स्कूल के दायरे में आने वाले सभी अभिभावकों को जागरूक करें तथा उन्हें अपने 3 साल से 5 साल तक के बच्चे को स्कूल में जाने से पहले प्ले स्कूल में भेजें।

Also Read : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 का शुभंकर जर्सी और गान लॉन्च  

SHARE