National Lok Adalat में 30904 मुकदमों का आपसी सहमति से किया निपटारा

0
57
National Lok Adalat

Aaj Samaj (आज समाज),National Lok Adalat, पानीपत : न्यायमूर्ति अरुण पल्ली, न्यायाधीश, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय तथा कार्यकारी अध्यक्ष, हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार और सुदेश कुमार शर्मा, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पानीपत के कुशल मार्गदर्शन में सेशन डिवीजन, पानीपत में शनिवार 9 दिसम्बर को अधिनिर्णय की पूरी प्रक्रिया न्यायाधीशों, वकीलों, वादियों, बीमा कंपनियों और बैंक प्रतिनिधियों के बीच न्यायालय में निजी रूप से आकर नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। लंबित मामलों के साथ-साथ पूर्व मुकदमेबाजी के मामलों से निपटने के लिए लोक उपयोगिता सेवाओं की खंडपीठ का भी गठन किया गया।

 

लोक अदालत विवादों के निपटान के प्रभावी तरीकों में से एक

जिसमें दुर्घटना के दावे, चेक बाउंस, बैंक वसूली, नागरिक विवादों से संबंधित सार्वजनिक उपयोगिता सेवाएं, उपभोगता कमीशन के केस भी शामिल हैं और यहां तक कि घरेलू हिंसा अधिनियम आदि से संबंधित कंपाउंडेबल अपराधों के आपराधिक मामले भी शामिल है। पानीपत के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण प्रतीक जैन ने कहा कि लोक अदालत विवादों के निपटान के प्रभावी तरीकों में से एक है। लोक अदालतों में विवादों का सौहार्दपूर्वक निपटारा किया जाता है। सभी के लिए न्याय तक पहुंच के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एडीआर तंत्र का संवर्धन काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पानीपत में कुल 30904 मुकदमों को लिया गया था जिनमें से 23083 मुकदमों को केवल पानीपत में लोक अदालत में पारंपरिक रूप से निपटाया गया। लोक अदालत में निपटान की राशि 5,75,90,521/-  रुपए थी। इसके अलावा समालखा सब डिवीजऩ में 7821 मुकदमो का निपटारा किया गया, कुल मिलाकर पानीपत जिले में 30904 मुकदमों का निपटारा किया गया।

 

यह भी पढ़ें  : Vikas Bharat Sankalp Yatra : भाजपा नेताओं ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा का जोरदार स्वागत

यह भी पढ़ें  : Detailed Feedback Regarding New Votes : रोल ऑब्जर्वर एवं मंडल आयुक्त साकेत कुमार ने राजौंद के बूथों का किया निरीक्षण

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE