भारत के लिए क्यों कश्मीर सिर्फ एक भूमि से अधिक है

0
175


अनिर्बान गांगुली
क श्मीर पर शोध की एक निश्चित रेखा का प्रस्ताव देने वाले एक आश्चर्यजनक रूप से एक छोटे से मार्ग में, भारत के आधुनिकतम विद्वानों में से एक, जिसने डॉ। रघुवीरा ने कश्मीर का वर्णन करते हुए लिखा, इस प्रकार, “कश्मीर केवल एक खेल का मैदान नहीं है – भारत का स्विट्जरलैंड , जैसा कि यूरोपीय लोग इसे देखते हैं। यह केवल भौतिक सुख का स्वर्ग नहीं है क्योंकि शाहजहां ने इसे देखा था।
यह बहुत अधिक है। यह हमारी पुण्यभूमि है, जहां हर डेल और ब्रुक अपने-अपने रूप में सौ रुपये, ऋषि, परमात्मा और नागाओं के सौ रहस्य उठाते हैं। कश्मीर दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे शानदार अभयारण्य है, जो किसी भी धर्म के पास है  कश्मीर कभी भारत का मस्तिष्क रहा है, कला और विज्ञान के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों ने भारत की संस्कृति को काफी हद तक जोड़ा है। कश्मीर कहानीकारों और इतिहासकारों के बयानों का, दार्शनिकों का घर रहा है  यह तीर्थों की घाटी है, और हर तीर्थ (जैसे गंगा, कावेरी, प्रयाग, पुस्करा) का प्रतिनिधित्व यहाँ किया गया है  कश्मीर भारतीय विकिरण के लिए केंद्र रहा है।
मध्य एशिया, मंगोलिया, चीन और तिब्बत को संस्कृतिङ्घ सभ्यताओं के एक विद्वान होने के नाते, जो एक ही समय में भरत के धर्मग्रंथों, विद्या और सांस्कृतिक लोकाचार में डूबा हुआ था, रघुवीरा ने भारत की कल्पना में आध्यात्मिक आयाम और कश्मीर के आवश्यक प्रतीकवाद को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया था। वह कश्मीर भारत के सबसे उन्नत क्षेत्रों में से एक था और भारतीय संस्कृति के निबंधों को प्रसारित करने के लिए एक प्रकाश स्तंभ भी था, जो एक ऐसा आयाम था जो नेहरूवादी प्रतिष्ठान द्वारा जानबूझकर खो दिया गया था। रघुवीरा, एक पूर्व-प्रतिष्ठित विद्वान होने के अलावा, कांग्रेस के एक प्रमुख सदस्य, संविधान सभा के सदस्य भी थे, आखिरकार उन्होंने जवाहरलाल नेहरू के साथ अपने मतभेदों पर पार्टी छोड़ दी, विशेष रूप से एक तेजी से जुझारू चीन के लिए उनके सहयोग पर। रघुवीरा की प्राकृतिक पार्टी जनसंघ थी, जो एक दुर्घटना में उनकी अचानक मृत्यु से पहले थोड़े समय के लिए सिर से उठ गई थी।
उनके पास कश्मीर की आवश्यक दृष्टि थी, जिसका नेहरू के पास अभाव था। नेहरू की कांग्रेस और आज की परिवार संचालित कांग्रेस, एक ऐसी पार्टी नहीं थी जिसमें रघुवीरा की पसंद साँस ले सके। क्षेत्र के लिए एक नए युग की शुरूआत हो गई है, यह रघुवीरा के शब्दों को याद करने और कश्मीर के प्रतीकवाद के सार और खुद को याद दिलाने के लिए प्रासंगिक है और इस तरह यह रणनीतिक कारणों के अलावा, हमारे लिए सांस्कृतिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक रूप से, इसका बचाव करने के लिए क्यों है? और इसके हर इंच को पुन: प्राप्त करने के लिए, जिसे कभी-कभी रूसे और जबरदस्ती के माध्यम से प्रयोग किया जाता था। हालाँकि, वर्षों में, कश्मीर का यह गहरा प्रतीक जनता के मन और हमारे अकादमिक और राजनीतिक प्रवचन के लिए खो गया था।
यह जानबूझकर एक राजनीतिक आख्यान से हाशिए पर था और हाशिए पर था जो घाटी से इस क्षेत्र पर हावी था और जो अनिवार्य रूप से भाई-भतीजावाद से अपना भरण-पोषण करता था और “अलगाववाद, तोड़फोड़ और आतंकवाद के विकास” पर पनपता था और लोकतंत्र और व्यवधान से प्रेरित होता था, जो उत्सव की ओर अग्रसर होता था। के रूप में, जगमोहन, कश्मीर के राजनीतिक प्रक्षेपवक्र के सबसे प्रसिद्ध क्रॉनिकलर में से एक और एकीकरण के एक आश्चर्यजनक और अविश्वसनीय चैंपियन, नोट, “शरीर-राजनीतिक की जड़ों में पुराने संक्रमण, जो बने रहे थे, और समय-समय पर उच्च बुखार में फट गए थे” समय।” दशकों से ये उच्च सामर्थ्य नियमित अंतराल पर आवर्ती करते रहे, न तो नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी की कांग्रेस, न ही राहुल और सोनिया की कांग्रेस के पास जम्मू और कश्मीर में टेंगल्स के समाधान की तलाश के लिए गम, तपस्या और दृष्टि थी। कांग्रेस के ये विभिन्न संस्करण पुराने संक्रमण का इलाज करने में असमर्थ थे, इन उत्सवों को बनाए रखना उनके हित में था।
कांग्रेस का राजनीतिक हित, उसके राजनीतिक अभाव ने उसे अलगाववाद के साथ बार-बार समझौता करते देखा, आतंकवाद पर नरम रुख अख्तियार किया और क्षेत्र के आम लोगों को एक ओर जहां संतुलित संतुलित जीवन जीने की अनुमति दी, वहीं दूसरी ओर पीड़ितों और राजनीतिकों की लपटें अभाव की झूठी भावना। सफल कांग्रेस की सरकारों ने दशकों से खतरे की राजनीति के लिए एक अस्थायी रवैया अपनाया, ब्लैकमेल और अलगाववाद और हिंसा की धारा 370 के तहत भारत, उसके लोकतांत्रिक संस्थानों और स्वयं संविधान के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण प्रदर्शित किया। उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री के रूप में, कि “मोदी सरकार के बाद एक दूर की स्मृति है, या तो जम्मू और कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं होगा या अनुच्छेद 370 अभी भी मौजूद रहेगा”, केवल एक उदाहरण है, कैसे वर्षों से, वह मानसिकता जो भारत के बहुत ही लोकतांत्रिक सार को खतरे में डालकर ब्लैकमेल करने का प्रयास किया। 5 अगस्त 2019, इस प्रकार क्षेत्र के लोगों के लिए एक मोचन था। एक लोकतांत्रिक मोचन, जिसने दिल्ली में शासकों और जम्मू-कश्मीर के लोगों के बीच पुल होने के नाम पर, स्वायत्तता के नाम पर कैसे उजागर किया, राजनीतिक कार्टेल और परिवारों ने एक निश्चित राजनीतिक कथा और दिशा-निर्देश लागू किया है, जिससे इस क्षेत्र को बहुत फायदा हुआ है लोगों को एक पूरे के रूप में। पिछले एक वर्ष में, राजनीतिक परिदृश्य को बदनाम होने के बजाय, सांस लेने और वास्तविक जमीनी स्तर पर सशक्तीकरण और राजकोषीय और राजनीतिक दोनों शक्ति के विचलन के साथ पानी पिलाने का समय मिला है। यह एक विशाल निर्वात में भर गया है जो दशकों से अस्तित्व में था और केवल 2018 की सर्दियों में गायब होने लगा, जब पंचायत चुनाव आखिरकार जम्मू-कश्मीर में हुए। राजनीतिक भेदभाव, भय, बदला वह है जिसने पिछले कई वर्षों में जम्मू-कश्मीर की राजनीति को परिभाषित किया था।
जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति केवल कुछ के शासन को समाप्त करने के लिए थी, कुछ जिनके लिए भारत से अलग होने और लोकतांत्रिक भारत के भीतर लोकतांत्रिक प्रक्रिया के पालन के बीच की रेखा पतली थी, अक्सर धुंधली और टूटी हुई थी और जो केवल करने के लिए थी दिल्ली के साथ मोलभाव करने या घाटी के लोगों को धोखा देने की बात की जाती है। इन सभी दशकों में नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी, और घाटी में कांग्रेस, प्रॉक्सी द्वारा शासित, उनकी राजनीतिक सक्रियता की समाप्ति ने शून्य पैदा नहीं किया है, इसके विपरीत, इसने पूरे क्षेत्र के लोगों को बनाना शुरू कर दिया है सूचित विकल्पों ने, उन्हें इन पार्टियों से संबंधित नेताओं के पिछले रिकॉर्ड पर सवाल उठाने की गुंजाइश दी है, खासकर उन परिवारों ने, जिन्होंने पिछले सात दशकों से उन पर शासन किया है, इसने उन्हें काम पर भारतीय लोकतंत्र के अन्य आयामों को देखने के लिए लोकतांत्रिक संभावनाओं का पता लगाया है। यह भविष्य की राजनीतिक जलवायु और क्षेत्र के स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से उभरता है। यह इन दलों को एक कठिन पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर रहा है – राजनीतिक रूप से अप्रासंगिक होने और फिर से आरोपित होने के रूप में विकसित और पुनर्गणना या जोखिम।
हालांकि उन्होंने 2014 में नरेंद्र मोदी द्वारा ‘होनहार सहायक’ के रूप में कार्यभार संभालने के बाद ये शब्द लिखे थे, लेकिन जगमोहन के शब्द आज के लिए अधिक प्रासंगिक हैं, “बदला हुआ मौसम हमें नई मिट्टी और सामान्यता के नए बीज तैयार करने और दिखाने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करता है। कश्मीर और शेष भारत के आम आदमी के लिए कि उसका सच्चा और स्थायी कल्याण त्वरित विकास में है न कि धारा 370 के कड़े सिलाई में, जिसने कई संक्रमण पैदा किए हैं और खतरनाक अनुपात की विकृतियों को दूर करने का मौका दिया है।

(लेखक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन के निदेशक हैं। यह इनके निजी विचार हैं।)

SHARE