जॉर्ज बोल्टन के विरोधियों की संख्या भी कम नहीं

0
212

 

एमडी नलपत

वा शिंगटन में कुछ लोग हैं जो जॉन बोल्टन की प्रशंसा करते हैं, और बहुत अधिक जो उसे नापसंद करते हैं। हालांकि दशकों के दौरान कुछ घटनाओं में उसके साथ एक ही कमरे में रहने का अस्पष्ट स्मरण है, हमारे रास्ते अभी तक पार करने के लिए हैं, जो शायद बस के रूप में भी है। हालांकि 1990 के दशक के बाद से एक मजबूत भारत-अमेरिकी सुरक्षा और रक्षा गठबंधन का प्रस्तावक, यह लेखक स्पष्ट है कि ईरान के प्रति कठोर तरीकों को अपनाने में अमेरिका का अनुसरण करना मूर्खतापूर्ण होगा।
या वास्तव में, सीरिया और लीबिया में “स्वतंत्रता सेनानियों” को गले लगाना, जो एक ही समय में आईएसआईएल, इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक और लेवांत से जुड़े हुए हैं। यह मनोविज्ञान में एक भ्रमण का निर्धारण करेगा कि क्यों बोल्टन खेल बेल्ट बेल्ट के भीतर एक शानदार मूंछें रखता है, एक जोन जहां इस तरह के ऐड को बेल्टवे पसंदीदा द्वारा इष्ट क्लीन-शेव फेंट जेंटिल एटिट्यूड से विचलन माना जाता है। एक संभावित व्याख्या यह है कि बोल्टन स्पष्ट रूप से रुडयार्ड किपलिंग के प्रशंसक हैं, जिनकी किसी भी तरह से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की तरह दिखता है।
महान यूरोपीय राजधानियों की कुलपतियों में कई ऐसे हैं जो 19 वीं शताब्दी की दुनिया में उदासीन लहरों से पीड़ित हैं, जब एक छोटे से महाद्वीप ने दुनिया के अधिकांश हिस्सों पर शासन किया था। शायद यही वजह है कि वे हर थिएटर में खुद को सम्मिलित करना चाहते हैं, विशेष रूप से इंडो-पैसिफिक, हालांकि यहां उनकी विस्तारित उपस्थिति ब्रिटेन, फ्रांस या जर्मनी की तुलना में कम मददगार साबित हो सकती है। बोल्टन एक यूरोपियन हैं जो जॉन फोस्टर डलेस के पसंदीदा रहे होंगे। एक तरह से यह अनुमान लगाया जा रहा था कि अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के लिए बोल्टन डोनाल्ड ट्रम्प को चालू करेंगे, न तो एशियाई हैं और न ही यूरोपीय।
वह एक ट्रम्पिस्ट है, इस बात को लेकर कि वह और उसका परिवार व्हाइट हाउस के कानूनी कब्जे के कैच को दूसरे कार्यकाल में कैसे लम्बा कर सकते हैं। ट्रम्प द्वारा अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के अटलांटिकिस्ट कैटिचिज्म के लिए उठाए गए आकस्मिक दृष्टिकोण ने बाद के गौरव को घायल कर दिया होगा। आखिरकार, वह अपने दिमाग में कमरे में सबसे परिपक्व वयस्क था, यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा था कि शौकीनों के एक झुंड ने अमेरिका के भविष्य को गड़बड़ नहीं किया।
बिल और हिलेरी क्लिंटन के मतदाताओं के लिए सटीक संदेश (हेट ट्रम्प ब्रिगेड में कई अन्य लोगों का उल्लेख नहीं करने के लिए)। यदि ऐसे व्यक्तियों की सार्वजनिक रूप से व्यक्त की गई चिंताएँ सच थीं, तो अमेरिका के पास शासन की एक बहुत ही नाजुक व्यवस्था होनी चाहिए, जब सिर्फ राष्ट्रपति और उनकी जनता ही देश को बर्बाद कर सकती है। यह स्वीकार करना बुरी बात है कि ट्रम्प की व्यक्तिगत नापसंदगी उनके खिलाफ उच्च निर्णायक अभियान का प्रचार करती है, इसलिए इसे ‘किसी और को भी नहीं बल्कि ट्रम्प’ को चुना जाए, लेकिन ‘अमेरिका को बचाओ’, जो कभी भी इतना बेहतर लगता है। जॉन बोल्टन की किपलिंग्स्क मानसिकता (अटलांटिक दुनिया में असामान्य नहीं है, हालांकि आमतौर पर बेहतर छुपा होता है) उसे बार-बार ऐसे समाधानों की तलाश में ले जाता है जो 19 वीं शताब्दी में आसानी से पूरे हो सकते थे, लेकिन जो 20 वीं में भी थोड़ा अधिक कठिन थे। यही कारण है कि ट्रम्प व्हाइट हाउस में बोल्टन के जीवन के संस्मरण द रूम व्हेयर इट हैप्पन, नीति के किसी भी छात्र के लिए अनदेखा करना असंभव है।
बोल्टन ने अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अथक प्रयास किया, भले ही यह ट्रम्प के साथ संघर्ष किया हो (जो कि पूर्व एनएसए का मानना है कि लगभग पूरी तरह से उनके चुनाव और उनके परिवार के अधिक अच्छे को सुनिश्चित करना शामिल है)। उनकी 19 वीं सदी की सोच का एक उदाहरण वेनेजुएला है, जहां बोल्टन का मानना है कि स्वयं-घोषित (अटलांटिक-समर्थित) “राष्ट्रपति” जुआन गुआदो के लिए अमेरिकी अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों के पदों में सम्मिलित करने के लिए उन्हें दिए गए कार्मिक विकल्पों को स्वीकार करना पूरी तरह से सामान्य है। उस देश का तेल एकाधिकार, जिसके कुछ हिस्से मादुरो सरकार के नियंत्रण से बाहर हो गए थे। आज्ञाकारी गुआदो एक सच्चे “लोकतांत्रिक” थे (किपलिंग के अनुयायियों द्वारा कठपुतली के रूप में परिभाषित किया गया था, जो वह करता है जिसे वह अपने आकाओं द्वारा करने के लिए कहा जाता है)।
बोल्टन आश्चर्यचकित था कि वह एक ‘क्रांति’ के प्रयास के रूप में क्या परिभाषित करता है (यानी, अटलांटिक के पसंदीदा द्वारा मादुरो को उखाड़ फेंकना) एक विफलता थी। यह उसके मन में दिखा कि हम जिस समय में रहते हैं, उसकी सीमाएँ नहीं, बल्कि “क्रांतिकारियों” द्वारा की गई त्रुटियाँ हैं। कम से कम राष्ट्रपति जॉन एफ। केनेडी ने स्वीकार किया कि यह अमेरिकी पक्ष की गलती थी, जिसके कारण बे आॅफ पिग्स आपदा में समाप्त हो गए, और उन असहाय ‘स्वतंत्रता सेनानियों’ पर दोष नहीं लगाया, जिन्हें समुद्र तटों पर मरने के लिए भेजा गया था। क्यूबा पर्याप्त तैयारी, संख्या या हवा और नौसेना शक्ति के बिना उन्हें वापस करने के लिए। यह कहा जाना चाहिए कि पुस्तक में ट्रम्प के निर्णय लेने के तरीके और उनके (बोल्टन के अनुसार, गैर-मौजूद) तथ्यों के विवरण का विवरण डरावना है। हालांकि, इस तरह के फैसले से ट्रम्प व्हाइट हाउस की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने की तुलना में कम प्रतिबिंबित होता है, क्योंकि बोल्तों द्वारा नीति पर अपना रास्ता न मिलने के कारण हताशा को देखते हुए, शायद ही उनके विचार में, जबकि ट्रम्प को नीति मैट्रिक्स पर शासन करना चाहिए, यह बोल्टन है अमेरिका के राष्ट्रीय हित में कौन होना चाहिए – शासन। दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि ट्रम्प के नखरे और लोगों पर गोलीबारी करने का उनका तरीका और बिना पर्याप्त कारण के शायद उनके कई अधीनस्थों ने उन्हें खड़े होने से रोका और जोर देकर कहा कि वह गलत थे, उदाहरण के लिए जब ट्रम्प ने सीरिया में कुर्दों को लाभ के लिए धोखा दिया। एर्दोगन और अफगान लोगों ने तालिबान से पहले अपने अविश्वसनीय जनसंहार में। अगर किताब सही है, डोनाल्ड ट्रम्प के लिए, प्यार का मतलब केवल भुगतान किया सेक्स था। जो कुछ भी पैसा नहीं लाता था, उसे छोड़ दिया गया था, जबकि ऐसी कार्रवाइयां जो की गईं थीं (कोई फर्क नहीं पड़ता कि दीर्घकालिक हितों के लिए परिणाम क्या हैं) को एक फास्ट ट्रैक पर रखा जाना था। चीन पर, बोल्टन ने जेरेड कुशनर के साथ गुप्त कूटनीति में संकेत दिया, जो व्हाइट हाउस के भीतर अब तक सबसे प्रभावशाली व्यक्ति लगता है, और जो परिवार के हित को आगे बढ़ाने और दोहराव सुनिश्चित करने में अपने ससुर के रूप में एक ही पृष्ठ पर मजबूती से खड़ा है। 2016 के 2020 में राष्ट्रपति चुनाव।
अगर ट्रम्प के अलावा कोई और राष्ट्रपति होता, और उसकी नीतियों को तय करने में 100% से कम सफलता के साथ ठरअ के रूप में जॉन बोल्टन होता, तो इसी तरह की टिप्पणियों को काट दिया जाता। पुस्तक में जो कुछ सामने आया है वह एक चरित्र चित्रण नहीं है, बल्कि डोनाल्ड ट्रम्प का एक कैरिकेचर है, इस तथ्य की अनदेखी करना कि उनके पास (कार्रवाई में, यदि शब्द में नहीं है) अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सबसे कड़ी मार के बीच है जहां चीन और रूस दोनों चिंतित हैं, ट्रम्प, शी और पुतिन के बीच घनिष्ठता के बारे में बोल्टन के संकेत के बावजूद। रूसी नेता एक ऐसे देश की कमान संभालते हैं जो अभी भी एक महान शक्ति है और एक बार फिर से एक महाशक्ति बन सकता है, और उसके साथ संबंध स्थापित करना चाहता है। दरअसल, संभावित दूसरे कार्यकाल में ट्रम्प या 46 वें राष्ट्रपति भविष्य में एक चीन को उल्टा कर सकते हैं, रूस को चीन से लड़ने में मदद करने के लिए जीत सकते हैं, जिस तरह से यूएसएसआर के दृष्टिगत रूप से निहित होने से पहले दिनों में बीजिंग को मॉस्को के खिलाफ वाशिंगटन द्वारा फिर से नियुक्त किया गया था।

(लेखक द संडे गार्डियन के संपादकीय निदेशक हैं।)

SHARE