Homeदुनियासोमालिया की राजधानी में 2 बम धमाके, 100 से ज्यादा की मौत

सोमालिया की राजधानी में 2 बम धमाके, 100 से ज्यादा की मौत

आज समाज डिजिटल, (Somalia Bomb Blasts) : सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शनिवार को दो बम धमाके हुए, जिसमें 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हैं। इनमें से एक धमाका एजुकेशन मिनिस्ट्री के बाहर हुआ। जानकारी के मुताबक जिस जगह धमाके हुए वहां भारी भीड़ जुटी हुई थी। तभी ये धमाके कारों में हुए।

लिस अधिकारी सादिक डूडिशी ने बताया कि इस हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौ हुई है। मरने वालों में महिलाओं और बुजुर्ग समेत कई बच्चे भी शामिल हैं। वहीं एक पत्रकार की भी मौत हुई है। उसकी पहचान मोहम्मद इस्से कोना के रूप में हुई है। इस हमले कि जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने इस्लामी आतंकवादी समूह अल-शबाब पर हमले के आरोप लगाए हैं।

बचाने वाले लोगों को बनाया दूसरे धमाके में शिकार

हमले की जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारी नूर फराही ने बताया कि पहला धमाका मिनिस्ट्री के बाहर खड़ी एक कार में हुआ और कई लोग घायल हो गए। तभी आस-पास से गुजर रहे लोगों ने घायलों की मदद करने का प्रयास किया और एंबुलेंस व पुलिस को बुलाया।

जैसे ही घटनास्थल पर एंबुलेंस और रेस्क्यू टीमें पहुंचीं, तभी एक और कार में धमाका हो गया। धमाके के बाद आसमान में धुएं का गुबार बन गया। जैसे ही धुआं छंटा तो आसपास सब जगह लोगों की लाशें पड़ी दिखी। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक हमले में मारे गए लोगों में लगभग सभी आम नागरिक हैं। मृतकों में कई लोग सार्वजनिक वाहनों में यात्रा कर रहे थे।

Somalia News

मरने वालों में ज्यादा महिलाएं शामिल

उधर, मदीना अस्पताल के एक स्वयंसेवक ने बताया कि “अस्पताल में लाए गए मृत लोगों में से अधिकांश महिलाएं हैं। अस्पताल और अन्य जगहों पर घबराए हुए परिजन प्लास्टिक से ढंके बैग में रखे शवों में अपने परिजनों की तलाश करते नजर आए।

राष्ट्रपति कर रहे थे उग्रवादियों से निपटने की तैयारी

बताया गया है कि मोगादिशु में धमाके की टाइमिंग भी चौंकाने वाली है। क्योंकि सोमालिया के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उग्रवाद से निपटने की याेजना बना रहे थे। इसमें खासकर अलकायदा से जुड़े अल-शबाब समूह से निपटने पर चर्चा की जा रही थी। ठीक इसी स्थान पर पांच साल पहले भी एक बड़ा विस्फोट हुआ था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ें : टि्वटर में होगी और भी कर्मचारयों की छंटनी, एलन मस्क ने मैनेजरों को दिए लिस्ट बनाने के आदेश 

ये भी पढ़ें : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक का दूसरा दिन : विदेश मंत्री जयशंकर बोले- इंटरनेट का इस्तेमाल समाज को अस्थिर करने में कर रहे आतंकवादी

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular