HomeदुनियाRussian-Ukraine Conflict Hit Global Markets यूक्रेन में जंग के हालातों से शेयर...

Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets यूक्रेन में जंग के हालातों से शेयर बाजार में बढ़ी चिंता

Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets यूक्रेन में जंग के हालातों से शेयर बाजार में बढ़ी चिंता

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली : 

Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets : भारतीय शेयर बाजार सहित अधिकतर एशियाई बाजारों में बहुत ज्यादा गिरावट है। भारतीय शेयर बाजार में तो लगातार 5 दिन से गिरावट है। सेंसेक्स आज जहां 1500 अंक से भी ज्यादा गिर गया है वहीं निफ्टी भी 500 अंक टूट चुका है। (Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets) सिर्फ एशियाई शेयर बाजार ही नहीं, बल्कि विश्व बहुत सारे शेयर बाजारों में कमजोरी देखी जा रही है। इसका मुख्य कारण यूक्रेन और रूस में बढ़ता विवाद है।

Russia Ukraine Conflict
Russia Ukraine Conflict

दरअसल यूक्रन में एक बार फिर जंग के हालात बनते जा रहे हैं जिसका असर अमेरिका के डाउ जान्स पर भी पड़ा है। दोनों देशों में जंग के हालात बनते देख अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने दोनों देशों में मौजूद अपने दूतावास को खाली करने का आदेश दे दिया है।

इतन ही नहीं नहीं, अमेरिका ने यूक्रेन और रूस में कार्यरत अपने अधिकारियों को साफ कहा है कि जल्द से जल्द अपने परिवारों को लेकर वापस देश लौट आएं। बता दें कि रूसी कब्जे वाले क्रीमिया और रूस-नियंत्रित पूर्वी यूक्रेन को लेकर दोनों देशों में सैनिक एक दूसरे के सामने कभी भी आ सकते हैं।

रूस कर सकता है यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई  

रूस किसी भी समय यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई अमल में ला सकता है।(Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets)  इस बात की आशंका अमेरिका जाहिर कर चुका है। हालांकि कुछ दिनों पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि रूसी राष्ट्रपति को जंग से बचना चाहिए लेकिन अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने संदेह जाहिर किया है कि वह ऐसा नहीं करेंगे और जल्द ही यूक्रेन पर हमला करने की तैयारी रूसी सेना कर रही है।

Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets
Russia Ukraine Conflict
रूस कर सकता है यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई

ब्रिटिश विदेश सचिव ने चेताया  

रूस और यूक्रेन के बीच आई तल्खी को देखते हुए ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस ने लॉरी इंस्टीट्यूट थिंक टैंक में बोलते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपील की है कि वह यूक्रेन से सटी सीमा पर सैन्य कार्रवाई करने से बचें। ब्रिटिश सचिव ने इस दौरान यह भी कहा कि चीन और रूस दोनों ही देश लगातार लोकतांत्रिक देशों के खिलाफ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूस को अपने इतिहास से सीखते हुए सबक लेना चाहिए।

Russian-Ukraine Conflict Hit Global Markets
Russia Ukraine Conflict
रूस और यूक्रेन के बीच आई तल्खी

रूस का किसी भी कार्रवाई से इंकार  

यूक्रेन मसले पर बोलते हुए रूस ने कहा है कि वह किसी भी प्रकार के हमले की योजना नहीं बना रहा है। न ही यूक्रेन पर हमला करने वाला है। लेकिन जानकारों के मुताबिक रशिया सेना के करीब एक से सवा लाख सैनिक यूक्रेन से सटी सीमा पर तैनात कर दिए गए हैं। जिससे हमले की संभावनाओं का दौर जारी है।

Also Read : सौगात : ब्राह्मण सभा को नए भवन के लिए मिलेगी जगह  
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular