HomeदुनियाCanada Diplomatic Boycott of Beijing Olympics अमेरिका, आस्ट्रेलिया के बाद कनाडा ने...

Canada Diplomatic Boycott of Beijing Olympics अमेरिका, आस्ट्रेलिया के बाद कनाडा ने भी किया ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार

आज समाज, डिजिटल:

Canada Diplomatic Boycott of Beijing Olympics : चीन के बीजिंग में फरवरी 2022 में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है। और अमेरिका और आस्ट्रेलिया इन खेलों का राजनेयिक बहिष्कार कर चुका है। वहीं अब इनके साथ-साथ अब कनाडा ने भी चीन को झटका दिया है। कनाडा के प्रधानमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट डाल कर ओलंपिक खेलों में अपने राजनयिक बहिष्कार करने का ऐलान किया है। अमेरिका ने चीन के कमजोर मानवाधिकार रिकॉर्ड के चलते विंटर ओलंपिक खेलों का कूटनीतिक बहिष्कार करने की घोषणा की थी।

अमेरिका के फैसले से नाराज चीन ने  दी है धमकी (Canada Diplomatic Boycott of Beijing Olympics)

हालांकि, अमेरिका के इस फैसले पर चीन ने आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने इसी के साथ धमकी दी कि अगर अमेरिका ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार करता है तो बीजिंग इसपर जवाबी कार्रवाई करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका की यह राजनीतिक तौर पर भड़काने वाली कार्रवाई होगी।

अमेरिका की भड़काने वाली कार्रवाई : पेंग्यु (Canada Diplomatic Boycott of Beijing Olympics)

अमेरिका में चीनी दूतावास के प्रवक्ता liu pengyu ने कहा कि यदि अमेरिका ऐसा करता है तो यह राजनीतिक तौर पर भड़काने वाली कार्रवाई होगी। चीन ने कहा, यह कदम दिखावापूर्ण और ओलंपिक चार्टर भावना की गंभीर विकृति है। पेंग्यु ने बाइडन प्रशासन का फैसला एक सियासी हेरफेर बताते हुए कहा, इसका आयोजन की सफलता पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

जानिए अमेरिका ने क्या कहा है (Canada Diplomatic Boycott of Beijing Olympics)

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि बाइडन प्रशासन किसी राजनयिक या आधिकारिक प्रतिनिधमंडल को बीजिंग ओलंपिक्स और पैरालंपिक खेलों में नहीं भेजेगा।

इसके लिए शिनजियांग में उइगरों (अल्पसंख्यक मुस्लिमों) पर हो रहे अत्याचार को कारण बताया। इस वर्ष की शुरुआत में भी संयुक्त राज्य अमेरिका ने शिनजियांग में चीनी कार्रवाइयों पर ‘नरसंहार’ का आरोप लगाया था।

Also Read : CDS Bipin Rawat को कल दिल्ली में दी जाएगी अंतिम विदाई

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments