इन 5 फूड्स से करें न्‍यू ईयर की शुरूआत, पूरे साल रहेंगे हेल्‍दी

0
340

महिला हो या पुरूष, फिट बॉडी की चाहत हर किसी की होती है, पर इसे पाना इतना भी आसान नहीं है। अगर आप भी मोटापे से इतर बॉडी को सही शेप देना चाहते हैं तो इस साल कुछ नए रिजोल्‍यूशन लेकर खुद को फिट रख सकते हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, इसके लिए अपने आहार को परफेक्‍ट रखना होगा। साथ ही आपको नियमित रूप से कुछ एक्‍सरसाइज़ करनी होगी। इससे आप हमेशा स्लिम-ट्रिम रहेंगे। इन आहारों का सेवन महिला और पुरूष दोनों ही कर सकते हैं।

अखरोट


अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। अखरोट में विटामिन ई के मौजूद होने की वजह से यह दिमाग को तेज और तंदरुस्त रखता है और इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है। इसे नट्स के तौर पर, सलाद में मिलाकर या फ्रूट शेक के रूप में ले सकते हैं। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि ज्यादा अखरोट खाने से वजन बढ़ता है इसीलिए दिन में चार से पांच अखरोट से ज्यादा न खाएं।

सोयाबीन


सोयाबीन हाई प्रोटीन और सैचुरेटेड फैट वाली चीज है। इसे खाने से शरीर मजबूत होता है। आप इसे सब्जी बनाकर खा सकते हैं। सोया मिल्क पीने से भी बॉडी टोन्ड होती है। हालांकि एक बात का ध्‍यान रखें कि, रोजाना सोयाबीन खाना पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर डाल सकता है।

दूध


दूध पीने से शरीर को कई तरह का विटामिन, प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है और यह मसल्स के लिए बहुत फायदेमंद है। एक गिलास दूध को एक सांस में न पीकर इसे सिप लेकर पिएं। फीका दूध नहीं पी पाते हैं तो चीनी की बजाय थोड़ा शहद या गुड़ डाल लें।

पनीर


यह शरीर में प्रोटीन की कमी की पूर्ति करता है, जिससे मसल्‍स बनती है। पनीर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। पनीर में ऐसे कुछ फाइबर होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। पाचन क्रिया सही रहती है, इससे शरीर में फैट नहीं बढ़ता है। बॉडी शेप में रहती है। पनीर खाने से इंस्टैंट एनर्जी मिलती है। पनीर मेटाबोलिज्म बढ़ाता है। आप चाहें तो इसे कच्चा या पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं।

बाजरा


बाजरा प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम है, यह दुबली मसल्स को बनाने के लिए एक अच्‍छा आहार है। इसमें मौजूद प्रोटीन सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर है, जिससे मसल्स की मरम्मत में मदद मिलती है। बाजरा भी फाइबर, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, विटामिन ई, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और बीटा कैरोटीन में उच्च है।

SHARE