West Indies beat Afghanistan by 23 runs: वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 23 रन से हराया

0
337

लीड्स। शीर्ष और मध्यक्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से वेस्टइंडीज ने विश्व कप में अपने आखिरी लीग मैच में गुरुवार को यहां छह विकेट पर 311 रन का दमदार स्कोर खड़ा किया। बड़े लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी अफगानिस्तान की टीम ने काफी जीवट दिखाया लेकिन वह 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 288 रन ही बना पाई और 23 रन से अपना आखिरी मैच भी हार गई। अफगानिस्तान के खिलाड़ी पूरे मैच में संघर्ष करते रहे। हालांकि यहां किसी की जीत या हार से कोई अंतर नहीं पड़ना था। तब भी दोनों ही टीमों ने जबरदस्त संघर्षभरा मैच खेला। रहमत शाह ने 78 गेंद पर 10 चौके जमाते हुए 62 रन बनाए जबकि इकराम ने 93 गेंद पर 8 चौकों की मदद से 86 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। नजीबुल्लाह जार्दन (38 गेंद पर 31 रन) और असगर अफगान (32 रन पर 40) जीत की कोशिशों में लगे रहे पर कामयाब नहीं हो पाए।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल का विकेट छठे ओवर में गंवा दिया था लेकिन उसके बाकी बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेलीं। शाई होप (92 गेंदों पर 77), इविन लुईस (78 गेंदों पर 58) और अच्छी फार्म में चल रहे निकोलस पूरण (43 गेंदों पर 58) ने अर्धशतक जमाए जबकि कप्तान जैसन होल्डर ने 45 और शिमरोन हेटमेयर ने 39 रन का योगदान दिया। पूरण, होल्डर और कार्लोस ब्रेथवेट (चार गेंदों पर नाबाद 14) के प्रयासों ने वेस्टइंडीज ने अंतिम दस ओवरों में 111 रन बनाए। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान (52 पर एक विकेट) फिर से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। दौलत जादरान ने दो विकेट के लिए 73 रन लुटाए। मुजीब उर रहमान (52 रन कोई विकेट नहीं) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बाद में वह भी निष्प्रभावी रहे। मोहम्मद नबी और सैयद शिरजाद ने भी एक एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान दोनों विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं और उनकी निगाह जीत के साथ अंत करने पर टिकी हैं। दस टीमों के टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज नौवें और अफगानिस्तान दसवें स्थान पर है।
गेल फिर से कैरेबियाई टीम को अपेक्षित शुरुआत नहीं दे पाए। उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन 18 गेंदों पर 7 रन ही बना पाये और दौलत जादरान की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। इस तरह से गेल ने अपने संभवत: आखिरी विश्व कप में नौ मैचों में 30.25 की औसत से 242 रन बनाये, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। गेल के आउट होने के बाद होप और लुईस ने दूसरे विकेट के लिये 88 रन जोड़कर पारी संवारी। होप ने इसके बाद हेटमेयर के साथ भी 65 रन जोड़े। लुईस, होप और हेटमेयर ने लंबे शाट खेलने के प्रयास में अपने विकेट गंवाये। होप और लुईस ने समान छह चौके और दो छक्के जबकि हेटमेयर ने तीन चौके और दो छक्के लगाए।
इसके बाद पूरण और होल्डर ने रन बनाने का जिम्मा उठाया और डेथ ओवरों में तेजी से रन जुटाए। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 105 रन की साझेदारी की। ये दोनों आखिरी ओवर में पवेलियन लौटे। होल्डर ने अपनी पारी में चार छक्के लगाये जबकि पूरण की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है। ब्रेथवेट ने आखिरी तीन गेंदों पर एक छक्का और दो चौके लगाकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।

SHARE