Home Uncategorized Mandi Board Secretary visits the mandis of Patiala, Fatehgarh Sahib and Mohali districts: मंडी बोर्ड के सचिव द्वारा पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और मोहाली जिलों की मंडियों का दौरा

Mandi Board Secretary visits the mandis of Patiala, Fatehgarh Sahib and Mohali districts: मंडी बोर्ड के सचिव द्वारा पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और मोहाली जिलों की मंडियों का दौरा

1 second read
0
43
चंडीगढ़, राज्य की मंडियों में धान की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत ने पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और मोहाली जिलों की मंडियों का दौरा करके किसानों, आढ़तियों और अन्य भाईवालों के साथ धान की खरीद सम्बन्धी प्रगति का जायज़ा लिया।
भगत ने आज पटियाला, राजपुरा, बनूड़, सरहिन्द और लालड़ू की मंडियों का दौरा किया।
अपने दौरे के मौके पर सचिव ने मंडी बोर्ड और मार्केट कमेटियों के अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा किसानों और आढ़तियों के साथ बातचीत करके मंडियों में चल रहे निर्विघ्न खरीद कार्यों पर संतोष ज़ाहिर किया। उन्होंने भरोसा दिया कि राज्य सरकार इन कठिन समय में किसानों की फ़सल का एक-एक दाना खरीदने के लिए वचनबद्ध है।
मंडी बोर्ड के सचिव ने आगे बताया कि कोविड के मद्देनजऱ इस बार मंडियों की संख्या दोगुनी  कर राज्य में लगभग 4000 मंडियों बनाईं गई हैं जिससे किसानों को फ़सल लाने के लिए किसी तरह की मुश्किल पेश न आए। उन्होंने बताया कि धान की क्रमवार खरीद के मद्देनजऱ किसानों को आढ़तियों के द्वारा अब तक 5 लाख पास जारी किये जा चुके हैं और राज्य की मंडियों में 15.50 मीट्रिक टन धान की फ़सल खरीदी जा चुकी है।
अधिक नमी वाले धान की फ़सल मंडी में लाने पर खरीदने में देरी होने के सम्बन्ध में सचिव ने किसानों को निर्धारित नमी वाला सुखा धान की फ़सल ही मंडियों में लाने की अपील की है जिससे फ़सल की तुरंत खरीद को यकीनी बनाया जा सके।
कोरोनावायरस के मद्देनजऱ उठाये जा रहे एहतियादी कदमों संबंधी विस्तार में बताते हुये सचिव ने कहा कि राज्य के सभी खरीद केन्द्रों में उचित मात्रा में मास्क, सैनीटाईजऱ के अलावा हाथ धोने के लिए उचित सहूलतें मुहैया करवाई गई हैं। स्वास्थ्य प्रोटोकोल ख़ास तौर पर सामाजिक दूरी की सख्ती से पालना की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुये श्री भगत ने सभी पक्षों को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए इसको अपनाने की अपील की।
धान की पराली जलाने की गंभीर समस्या पर मंडी बोर्ड के सचिव ने किसानों को कोविड के मौजूदा हालात में पराली को आग न लाने की अपील की है क्योंकि पराली का धुआँ कोविड के मरीजों के लिए बहुत घातक सिद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए पराली का निपटारा करने के लिए कम्बाईनें पर सुपर एस.एम.एस. लगाने, चौपर आदि जैसी मशीनरी का प्रयोग किया जाना चाहिए जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है।
धान की फ़सल का एक-एक दाना खरीदने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की वचनबद्धता को दोहराते हुये उन्होंने कहा कि धान की खरीद 30 नवंबर तक जारी रहेगी जिससे किसान बिना किसी दिक्कत से अपनी उपज मंडियों में ला सकें।
भगत ने बताया कि यदि किसी पक्ष को खरीद कार्यों से सम्बन्धित कोई भी मुश्किल पेश आती है तो वह सम्बन्धित मार्केट कमेटियों और मंडी बोर्ड के मोहाली स्थित हैडक्वाटर में शिकायतों के निवारण करने के लिए स्थापित किये स्टेट कंट्रोल रूम के साथ संपर्क कायम कर सकता है।
सचिव ने पटियाला, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके खरीद कार्यों का जायज़ा लिया।

Load More Related Articles
Load More By Chandan Swapnil
Load More In Uncategorized

Check Also

Punjab government stands with martyrs’ families – Parneet Kaur:  पंजाब सरकार शहीदों के परिवारों के साथ खड़ी है – परनीत कौर

पटियाला।  सांसद परनीत कौर ने आज सील गाँव के शहीद नायब सूबेदार मनदीप सिंह खरौड़ जो पिछले सा…