ट्विटर यूजर्स के पास बचे 24 घंटे, 20 मार्च से बंद हो जाएगा ये खास सिक्योरिटी फीचर्स, आज ही निपटाएं ये काम

0
251
Twitter Two Factor Authentication Feature

आज समाज डिजिटल, Twitter Two Factor Authentication Feature : पिछले महीने फरवरी में ट्विटर ने घोषणा की थी कि SMS-आधारित 2FA को एक्सेस करने के लिए यूजर को ट्विटर ब्लू की सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Subscription) लेनी होगी, जिसकी कीमत प्रति माह 8 डॉलर है।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) एक महत्वपूर्ण सिक्योरिटी फीचर है जो 20 मार्च के बाद बंद हो जाएगा। वहीं जिन यूजर के पास पहले से ही 2FA फीचर है, उनके पास SMS-आधारित 2FA को बनाए रखने के लिए या तो Twitter Blue की सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ेगी या इसे डी-एक्टिवेट करना पड़ेगा। 20 मार्च के बाद यह सुविधा आम यूजर्स को मिलना बंद हो जाएगी।

ऐसे बदले 2FA सेटिंग्स

  • सबसे यूजर्स को अपने ट्विटर ऐप या डेस्कटॉप साइट पर सेटिंग पेज पर जाना होगा। बाद में, “select “security and account access” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सुरक्षा विकल्प पर जाएं और 2FA पेज तक पहुंचने के लिए स्टेप्स का पालन करें।
  • मोबाइल यूजर्स के लिए ऐप का उपयोग करना 2FA सेट करने या इसे डिसेबल करने का आदर्श तरीका होगा।
  • अब डुओ मोबाइल और ऑटि जैसे अन्य थर्ड पार्टी ऐप भी काम आ सकते हैं।
  • यूजर्स को केवल उन्हें डाउनलोड करने और इसे अपने ट्विटर अकाउंट से लिंक करने के लिए निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।

20 मार्च के बाद क्या होगा?

यदि आप 20 मार्च तक सेटिंग अपडेट नहीं करते हैं तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप तब भी अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं। दुर्भाग्य से ट्विटर द्वारा आपकी 2FA पहुंच को हटाने के बाद आपका खाता अब सुरक्षित नहीं रहेगा। आप सामान्य रूप से खाते का उपयोग करने में सक्षम होंगे, हालांकि, यह सुरक्षा मुद्दों के प्रति अधिक संवेदनशील होगा।

2FA इसलिए है जरूरी

गौरतलब है कि 2FA एक एक्स्ट्रा प्राइवेसी फीचर है, जो ये विश्वास दिलाता है कि आपका Twitter अकाउंट किसी गलत आदमी के हाथ न लग जाए। 2FA के लिए आपको पासवर्ड और एक कोड के साथ अपनी पहचान की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है जो आपके स्मार्टफोन पर टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से भेजा जाता है। अगर किसी को आपका पासवर्ड पता भी है तो आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाएगा।

ये भी पढ़ें : iPhone 15 Pro Max के डिस्प्ले के चारों ओर मिलेंगे पतले बेजल्स, सामने आई ये जानकारियां

ये भी पढ़ें : Oppo Find X6 Series होने जा रही है लॉन्च, जानिए फीचर्स, स्पेसिफिकेशंस और कीमत

ये भी पढ़ें : Vivo Y78+ जल्द होगा चीन के बाजार में लाॅन्च, मिलेंगे ये धांसू फीचर्स

ये भी पढ़ें : itel P40 लाॅन्च, मिलेगी 6000mAh की पॉवरफुल बैटरी, जानिए कीमत

Connect With Us: Twitter Facebook
Twitter Latest News, Elon Musk, Twitter New Update, Twitter Blue, Latest Tech News
SHARE