बालों के लिए वरदान हैं ये योगासन, जानें कैसे ?

0
291

मौसम बदलते ही बालों की समस्या आपको घेर लेती है. ज्यादा गर्मी होने पर भी बालों में नमी की समस्या हो जाती है, जिससे बालों का टूटना शुरु हो जाता है. वहीं, सर्दियों की शुरुआत में भी बालों की समस्या होने लगती है. ऐसे में बालों का झड़ना रोकने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन बालों का झड़ना वैसे ही जारी रहता है. ऐसे में कई लोग तो बालों की समस्या से इतने परेशान हो जाते हैं कि डिप्रेशन में चले जाते हैं. बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप योगासन कर सकते हैं. आइए, जानते हैं कुछ योगासनों के बारे में. योगासन के साथ ही कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी है.

क्या करें
सबसे पहले साबुन का इस्तेमाल करना बंद कर हल्दी, बेसन, शिकाकाई आदि का उबटन बनाकर उसी से स्नान करें. फिर अच्छे से शरीर की नियमित रूप से तेल मालिश करें. इसके बाद योगासन करें.

योगासन
व्रजासन, पवन मुक्तासन, उष्ट्रासन और शीर्षासन करें. उक्त आसनों के विलोम आसन भी किया जाना चाहिए. उसके बाद प्राणायाम में नियमित रूप से अनुलोम-विलोम का अभ्यास करें.

योग के अलावा ध्यान मुद्रा से भी होगा लाभ
प्रदूषण से बचें. वज्रासन के बाद कुर्मासन करें फिर उष्ट्रासन करें. पवनमुक्तासन के बाद मत्स्यासन करें, फिर कुछ देर विश्राम करने के बाद शीर्षासन करें. आसनों को करने के बाद अनुलोम-विलोम प्राणायम करें और फिर पांच मिनट का ध्यान करें.

SHARE