विटामिन C की कमी को पूरा कर देंगे ये आहार

0
385

यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर के सही तरह से कार्य करने के लिए विटामिन्स का एक अहम स्थान होता है। अगर बात विटामिन सी की हो तो यह न सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए आवश्यक होता है बल्कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, यह हृदय रोग से लेकर कैंसर व अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए भी आवश्यक माना जाता है। तो चलिए जानते हैं किन आहार से मिलता है आपको विटामिन सी-

खट्टे आहार
खट्टे आहार जैसे नींबू, संतरा और आंवला आदि कुछ ऐसे आहार हैं, जिन में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन्हें किसी न किसी रूप में आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।
अंगूर
बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि अंगूर में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त फाइबर, विटामिन ई और के की प्रचुरता होती है। अगर इसे भोजन में शामिल किया जाए तो यह टीबी, कैंसर और रक्त विकार में काफी राहत पहुंचाता है।
पालक
पालक में आयरन तो प्रचुर मात्रा में होता है ही, साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है। वैसे इसमें आपको आयरन व विटामिन सी के अतिरिक्त विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि भी पाया जाता है। कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करने की विशेष रूप से सलाह दी जाती है।
हरी मिर्च
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन हरी मिर्च में भी काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। महज 100 ग्राम हरी मिर्च से आपको करीबन 242 एमजी विटामिन सी प्राप्त होता है। इतना ही नहीं, अगर आप एक हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं तो इससे आपको 109 एमजी विटामिन सी प्राप्त होगा।
मुनक्का
पालक की तरह ही मुनक्‍के में भी विटामिन सी की काफी अधिकता होती है। मुनक्के का सेवन न सिर्फ आपको पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि यह मिनरल के अवशोषण में भी मदद करता है। जिससे आपको मिलने वाला पोषण सही तरह से अवशोषित होकर आपको लाभ पहुंचाता है।
पीली शिमला मिर्च
पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। अगर आप महज एक बड़ी पीली शिमला मिर्च को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएंगे तो इससे आपको करीबन 341 एमजी विटामिन सी प्राप्त होगा। तो देर किस बात की, आज ही मार्केट जाइए और लाइए यह पीली शिमला मिर्च।
SHARE