Homeकाम की बातई-पासपोर्ट पाएँ केवल 7 दिनों में ही Get E-Passport In 7 Days...

ई-पासपोर्ट पाएँ केवल 7 दिनों में ही Get E-Passport In 7 Days Only

अनिमेष शर्मा अप्रैल 16, 2022ः
वित्तीय वर्ष 2022-23 से शुरू होकर, भारत सरकार की योजना लोगों को ई-पासपोर्ट जारी करने की है। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में यह जानकारी दी। ई-पासपोर्ट एक हाइब्रिड पेपर और इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट होगा जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन चिप और बैक कवर में इनले के रूप में एंटीना लगा होगा। पासपोर्ट पर महत्वपूर्ण जानकारी डेटा पेज पर प्रिंट की जाएगी और चिप में स्टोर की जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) का दस्तावेज़ 9303 दस्तावेज़ और चिप के गुणों को निर्दिष्ट करता है।

आम आदमी का होगा जीवन आसान:

Get E-Passport In 7 Days Only: तकनीक के विकास के साथ आम आदमी का जीवन आसान होता जा रहा है। इस दिशा में व्यक्तियों को अधिक आसानी लाने के लिए ई-पासपोर्ट अब पारंपरिक पासपोर्ट की जगह ले लेगा। हो सकता है आपको अभी इस जानकारी पर विश्वास न हो, लेकिन भविष्य में यह सच होगा। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि सरकार की योजना 2022-23 में निवासियों को ई-पासपोर्ट जारी करना शुरू करने की है। मुरलीधरन ने राज्यसभा में कैलेंडर वर्ष 2022 में ई-पासपोर्ट जारी करने की सरकार की योजना और इसके विवरण पर एक सवाल का जवाब दिया।

केवल 7 दिनों में जारी किया जाएगा:

Get E-Passport In 7 Days Only: ई-पासपोर्ट एक हाइब्रिड पेपर और इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट होगा जिसमें एक एम्बेडेड रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (त्थ्प्क्) चिप और बैक कवर में एक इनले के रूप में एम्बेडेड एंटीना होगा। मुरलीधरन के अनुसार, पासपोर्ट की महत्वपूर्ण जानकारी उसके डेटा पेज पर प्रिंट होने के साथ-साथ चिप में भी सेव की जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) का दस्तावेज़ 9303 दस्तावेज़ और चिप के गुणों का वर्णन करता है। प्रशासन के अनुसार इसे सामान्य 15-20 दिनों के बजाय केवल 7 दिनों में जारी किया जाएगा।

माइक्रोचिप में होगा आपके जीवन का ब्यौराः

Get E-Passport In 7 Days Only: एक ई-पासपोर्ट पहली नज़र में सामान्य पासपोर्ट के समान प्रतीत होता है। दूसरी ओर, एक ई-पासपोर्ट, एक छोटी इलेक्ट्रॉनिक चिप से लैस होता है, जो कि ड्राइवर के लाइसेंस पर पाया जाता है। माइक्रोचिप आपके पासपोर्ट पर आपके नाम, जन्म तिथि, पता और अन्य व्यक्तिगत जानकारी सहित सभी सूचनाओं को सहेजती है। माइक्रोचिप एक यात्री की जानकारी को तुरंत सत्यापित करने में आव्रजन काउंटरों की सहायता करेगा। इस कार्रवाई से बाजार में नकली पासपोर्ट को कम करने में भी मदद मिलेगी। कहा जाता है कि चिप में बेहतर सुरक्षा तंत्र हैं जो धोखेबाजों के लिए सहेजे गए डेटा के साथ छेड़छाड़ करना असंभव बनाते हैं।

भौतिक विशेषताओं का उपयोगः

Get E-Passport In 7 Days Only: सीधे शब्दों में कहें तो बॉयोमीट्रिक्स एक ऐसा मीट्रिक है जो भौतिक विशेषताओं से जुड़ा होता है। यह जानकारी एक तरह की होनी चाहिए, और इसमें आपकी आंखें, उंगलियों के निशान, चेहरे और अन्य विशेषताएं शामिल हो सकती हैं। स्मार्टफ़ोन पर फ़िंगरप्रिंट और चेहरे की पहचान की विशेषताएं बायोमेट्रिक तकनीक के दो सबसे सामान्य उदाहरण हैं जिनका हम में से अधिकांश दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। ये सुरक्षा तत्व आपकी विशिष्ट भौतिक विशेषताओं का उपयोग करके आपकी पहचान को मान्य करते हैं।

इको-सिस्टम और बुनियादी ढांचे के साथ होगा जारीः

Get E-Passport In 7 Days Only: विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को ई-पासपोर्ट जारी करने का तकनीकी कर्तव्य सौंपा है। उन्होंने कहा, इडिया सिक्योरिटी प्रेस, नासिक, ई-पासपोर्ट तैयार करेगा।” प्रेस द्वारा 4.5 करोड़ आईसीएओ-अनुपालन वाले इलेक्ट्रॉनिक चिप्स और उनके ऑपरेटिंग सिस्टम की खरीद के लिए आशय पत्र जारी किए गए हैं। अब ई-पासपोर्ट के नमूने का विश्लेषण किया जा रहा है। तकनीकी इको-सिस्टम और बुनियादी ढांचे के पूरा होने के साथ, पूर्ण पैमाने पर निर्माण और वितरण शुरू हो जाएगा।

ई-पासपोर्ट से ये होंगे फायदेः

1. यह लोगों के बायोमेट्रिक डेटा को ट्रैक करता है। नतीजतन, डेटा चोरी और डुप्लिकेट पासपोर्ट के निर्माण को रोका जा सकेगा।

2. ई-पासपोर्ट वाले यात्रियों को लंबी अवधि के लिए कतार में लगने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसे कुछ ही सेकंड में स्कैन किया जा सकता है।

3. चिप पासपोर्ट प्रमाणीकरण के साथ छेड़छाड़ करने पर विफल हो जाएगा।

4. कोई भी इससे डेटा मिटाने की क्षमता नहीं रखता है।

– अनिमेष शर्मा

ये भी पढ़ें : सिरसा: बिना टेंडर दिए लगवाई थी स्ट्रीट लाइट, 2 बीडीपीओ रिटायर की जगह सस्पेंड, दो अन्य भी सस्पेंड
ये भी पढ़ें : तूड़ी कारोबारी की हत्या, दोस्तों से की थी पार्टी, सुबह मिला शव
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular