Homeराज्यHimachal Pradesh Weather Update Manali मनाली में हुई सीजन की पहली बर्फबारी,...

Himachal Pradesh Weather Update Manali मनाली में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, पर्यटकों ने किये खूब मजे

Himachal Pradesh Weather Update Manali

आज समाज डिजिटल, शिमला:

Himachal Pradesh Weather Update Manali  हिमाचल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मनाली में कल सीजन की पहली बर्फबारी हुई जिसका पर्यटकों ने जमकर लुत्फ उठाया। शाम करीब साढ़े 6 बजे शहर में बर्फ पड़ी जिसे देखने के लिए लोग देश के कई हिस्सोें से मनाली पहुंचे हैं। शिमला के आसपास नारकंडा व कुफरी में भी बर्फबारी हुई और बर्फ देखने के लिए इन इलाकों में भी टूरिस्ट पहुंचे हुए हैं।

मनाली के आसपास की पहाड़ियों पर भी दिन में भारी हिमपात हुआ है। शाम होते ही मनाली में मॉल रोड व आसपास के इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई। बर्फबारी शुरू होते ही होटलों में बैठे पर्यटक बाहर निकल आए और मौसम का उन्होंने आनंद लिया। इसी के साथ होटल कारोबारियों के चेहरे भी खिल उठे। ऊंचाई वाले इलाकों में कई दिन से हो रही बर्फबारी के कारण मनाली की निकटवर्ती पहाड़ियां पहले ही पूरी तरह बर्फ से ढक चुकी हैं।

शिमला समेत राज्य के 8 शहरों में पारा minus में (Weather North India Update)

बर्फबारी के बाद शीतलहर के चलते हिमाचल की राजधानी शिमला सहित राज्य के 8 शहरों में न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच चुका है। केलांग में सबसे कम तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई जिलों में बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी कर चुका है।

अटल टनल के पास फंसे कई वाहन, पुलिस ने सुरक्षित जगह पहुंचाया (Weather North India Update)

लाहौल स्पीति में ब्लैक आइसिंग के साथ बर्फीले तूफान के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इस दौरान अटल टनल के पास बफीर्ले तूफान में कई गाड़ियां फंस गईं।

Himachal Pradesh, Dec 13 (ANI): Long vehicular traffic congestion seen between Atal Tunnel and Sissu as people throng to the snow-clad region, in Lahaul and Spiti district on Monday.

लाहौल पुलिस की मदद से पर्यटक वाहनों को सुरक्षित मनाली भेजा गया। टनल के पास तूफान इतना तेज था कि कई वाहन चलते-चलते तेजी से हिलने लगे। एसपी मानव वर्मा ने बताया कि आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के 9459461355 कंट्रोल रूम के 8988092298 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

लाहौल-स्पीति में सिर्फ 44 वाहनों को अनुमति (Himachal Pradesh Weather Update Manali)

मौसम विभाग की बारिश बर्फबारी की चेतावनी के चलते लाहौल-स्पीति प्रशासन ने घाटी के लिए 44 वाहनों को ही अनुमति दी है। अन्य सामान्य वाहनों पर रोक रहेगी। एसपी मानव वर्मा ने बताया कि मौसम के मद्देनजर पांगी और लाहौल-स्पीति के लिए ऐसे ही वाहनों की अनुमति होगी। उन्होंने ने पर्यटकों से कहा कि वे मौसम को ध्यान में रखते हुए यात्रा करें।

बस सेवा प्रभावित (Himachal Pradesh Weather Update Manali)

ताजा हिमपात के चलते Kullu- keylong के बीच चलने वाली HRTC की बस शुक्रवार को केलांग से कुल्लू लौट आई। रिकांगपिओ-केलांग बस सेवा को भी खराब मौसम के कारण स्थगित कर दिया गया। रीजनल ट्रांसपोर्ट अफसर मंगल मनेपा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, जैसे ही सड़क और मौसम अनुकूल होंगे बस सेवा शुरू कर दी जाएगी।

 Also Read : Haryana Central University के आठ विद्यार्थियों को मिला प्लेसमेंट

Connect With Us: TwitterFacebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments