Homeहरियाणायमुनानगरसोशल मीडिया पर अन्जान लोगो से दोस्ती ना करें, कस्टम डयूटी की...

सोशल मीडिया पर अन्जान लोगो से दोस्ती ना करें, कस्टम डयूटी की डिमांड करनें वालें से साइबर क्रिमनल से हो जाए सावधान : एसपी

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि एसपी मोहित हाण्डा के मार्गदर्शन में जिला में साइबर अपराधो से बचनें हेतु अलग-2 कार्यक्रम आयोजित करके लोगो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है। इस जागरुकता को आगे बढाते हुए साइबर थाना प्रभारी नसीब सिंह नें आमजन को जानकारी देते हुए बताया कि आज की इस डिजिटल दुनिया में इंटरनेट और सोशल मीडीया का प्रयोग काफी बढ गया है। हर व्यकित मोबाइल, इंटरनेट तथा सोशल मीडिया से जुडा है और वह अपना हर काम ऑनलाइन के माध्यम कर रहे है।

लोगो को को वेबकूफ बनाकर उनके साथ धोखाधडी को अन्जाम देते

उन्होंने बताया कि कुछ साइबर क्रिमनल जो इंटरनेट पर लोगो को को वेबकूफ बनाकर उनके साथ धोखाधडी को अन्जाम देते है। ऐसे व्यक्तियो से सावधान रहनें की आवश्यकता है। क्योकि कुछ साइबर क्रिमनल खुद को विदेशी बताकर सोशल मीडिया पर खुद को अच्छी जॉब या खुद को अच्छा बिजनैसमेन दिखाकर दोस्ती करते है। जिस कुछ लोगो इनकी बातों में आकर उनके साथ दोस्ती कर लेते है और फिर फेसबुक तथा व्हाट्सएप के माध्यम से बातचीत करते है। जब काफी दिनों तक आपस में बातचीत करते है फिर वह आपको गिफ्ट या आई फोन इत्यादि भेजनें के लिए कहते है और कहते है आपको बस कस्टम डयूटी देनी है। ऐसे में आपको गिफ्ट, आई-फोन इत्यादि के लालच में आकर कोई किसी भी प्रकार की कस्टम डयूटी भरने की जरुरत नही है।

लाखो रुपये की ठगी की

क्योकि साइबर क्रिमनल आपसे धीरे-2 करके आपसे लाखो रुपये की राशि ठग लेते है। ऐसे में किसी अजनबी पर विश्ववास ना करें। अगर कोई व्यक्ति आपको कस्टम डयूटी की डिमांड करता है तो सावधान हो जाए। वह साइबर क्रिमनल है। आपके साथ धोखाधडी कर रहा है। ऐसे में किसी अन्जान व्यकित के साथ सोशल मीडिया पर दोस्ती ना करें और ना ही किसी प्रकार की निजी जानकारी सांझा करें। ऐसे ही एक मामला पुलिस के सामने आया था जो कि साइबर क्रिमनल नें खुद कनाडा का स्थाई निवासी बताकर अपनें विश्ववाश में लेकर गिफ्ट भेजने के नाम पर लाखो रुपये की ठगी की थी। जिस पर पुलिस नें मामला दर्ज कर लिया है। इस मामलें में आगामी कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में साइबर थाना प्रभारी नसीब सिंह नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि कोई व्यकित आपको गिफ्ट देनें हेतु आपसे कस्टम डयूटी की डिंमाड करता है तो सावधान हो जाए वह साइबर क्रिमनल है। आपके साथ धोखाधडी कर रहा है। ऐसे व्यकित से सावधान रहें और सुरक्षित रहें।

ये भी पढ़े: रैड-क्रास की गतिविधियों से प्रभावित होकर एक साल में 100 नागरिकों ने ली आजीवन सदस्यता

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular