Homeहरियाणायमुनानगर25.95 Crore Garbage Collection: 25.95 करोड़ में होगा डोर टू डोर कचरा...

25.95 Crore Garbage Collection: 25.95 करोड़ में होगा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन

नए टेंडर के लिए निदेशालय से मिली स्वीकृति 25.95 crore garbage collection

एजेंसी को घर-घर जाकर करना होगा सूखे व गीले कचरे का कलेक्शन 25.95 Crore Garbage Collection

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगरः

25.95 crore garbage collection: नगर निगम के सभी वार्डों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का नया टेंडर 25.95 करोड़ रुपये में होगा। नगर निगम को इसके लिए शहरी एवं स्थानीय निकाय निदेशालय ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के नए टेंडर के लिए नगर निगम ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।(25.95 Crore Garbage Collection) इस बार एक से 22 तक के सभी वार्डों का संयुक्त टेंडर लगेगा। टेंडर लेने वाली एजेंसी या ठेकेदार 28 मार्च तक आवेदन कर सकता है। 29 मार्च को टेंडर खोला जाएगा। टेंडर होने से नगर निगम के सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था और बेहतर होगी। टेंडर लगने वाली एजेंसी को घर-घर से सूखा व गीला अलग अलग करके एकत्रित करना होगा। इसके बाद उसका निपटान करना होगा।

Read Also: Biogas Plant Scheme: बायोगैस प्लांट पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान: एडीसी रणजीत कौर

सभी 22 वार्डों का लगाया जाएगा संयुक्त टेंडर, 29 मार्च को खोली जाएगी बिड 25.95 Crore Garbage Collection

नगर निगम उप निगम आयुक्त अशोक कुमार ने बताया कि मेयर मदन चौहान व निगमायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के निर्देशों पर शहर को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम प्रयासरत है। नगर निगम के कुल 22 वार्ड हैं। पहले इन 22 वार्डों को दो जोन में बांट कर डोर-टू-डोर कचरा उठान व निस्तारण का कार्य किया जा रहा था। जिसका टेंडर क्लासिक मैनपावर एंड कंस्ट्रक्शन सर्विसेस को दिया हुआ था। लेकिन संतोषजनक कार्य न होने पर कुछ दिनों पहले इस टेंडर रद कर दिया गया था।

इस दौरान नए टेंडर की प्रशासनिक मंजूरी के लिए नगर निगम द्वारा शहरी स्थानीय निकाय विभाग (यूएलबी) को प्रपोजल भेजे थे। अब निदेशालय द्वारा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का नया टेंडर लगाने की स्वीकृति दे दी है। इस बार सभी 22 वार्डों का संयुक्त टेंडर लगाया जाएगा। 29 मार्च को टेंडर खोला जाएगा। जिस एजेंसी को टेंडर अलॉट किया जाएगा। टेंडर की शर्तों के अनुसार उस एजेंसी को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के साथ कचरे की छंटाई व ढुलाई भी करनी होगी। इसके कचरा कलेक्शन के लिए उसे अपने वाहनों का इंतजाम करना होगा। यदि एजेंसी नगर निगम के वाहन लेती है तो इसके लिए उसे निगम को किराया देना पड़ेगा।

Read Also: Support Cowshed: मदन मोहन छाबड़ा ने गौशाला में किया चोखर भेंट

गीले कचरे से बनाई जाएगी खाद, सूखे कचरा का किया जाएगा निस्तारण 25.95 Crore Garbage Collection

उप निगम आयुक्त अशोक कुमार ने बताया कि टेंडर लेने वाली एजेंसी को घर-घर जाकर शहरवासियों से कचरा एकत्रित करना होगा। कचरे की छंटाई कर सूखा व गीला कचरा अलग अलग करना होगा। इसके बाद इस कचरे को वाहन के माध्यम से कचरा निस्तारण प्लांट में पहुंचाना है।

यहां गीले कचरे से खाद बनानी है और सूखे कचरे का निस्तारण करना है। ई-वेस्ट व अन्य कचरा को रिसाइकिल भी किया जाएगा। उनका कहना है कि टेंडर होने के बाद शहर की सफाई व्यवस्था में काफी सुधार आएगा। उन्होंने शहरवासियों से भी अपील की कि वे सूखा व गीला कचरा अलग अलग करें। रसोई से निकलने वाले कचरे की खाद बनाए और उसका इस्तेमाल पेड़ पौधों में करें।

वर्जन

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के टेंडर के लिए निदेशालय से स्वीकृति मिल चुकी है। हमने टेंडर जारी कर दिया है। 29 मार्च को टेंडर खोला जाएगा। टेंडर होने के बाद शहर की सफाई व्यवस्था और बेहतर होगी।
– मदन चौहान, मेयर, नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी।

Read Also: Congress Party Meeting: सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत से होगा पार्टी के नए युग का उदय : बतरा

Also Read : झटका: हरियाणा रोडवेज के सेवानिवृत्तकर्मियों की मुफ्त बस यात्रा पर ब्रेक, विरोध Brakes On Free Bus Travel

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular