Homeहरियाणापानीपतबाबरपुर का नाम अब होगा नानकपुर

बाबरपुर का नाम अब होगा नानकपुर

आज समाज डिजिटल, पानीपत:

  • निगम बैठक में विधायक प्रमोद विज केप्रस्ताव को सदन ने एक मत से दी मंजूरी
गुरुवार को पानीपत नगर निगम की बैठक के दौरान शहर के विकास से संबंधित कई मुद्दों पर वार्ड पार्षदों एवं निगम अधिकारियों से चर्चा के दौरान शहर विधायक प्रमोद विज ने पानीपत के बाबरपुर क्षेत्र का नाम सिख धर्म के पहले गुरु गुरुनानक देव के नाम पर करने का प्रस्ताव रखा। इस पर सदन ने एक मत होकर बिना बहस के प्रस्ताव की सराहना करते हुए उपस्थित पार्षदों और निगम अधिकारियों ने मंजूरी दे दी।

बाबर ने प्रताड़ना देकर इस जगह का बदला था नाम

सिख धर्म के पहले गुरु प्रचार फेरी के दौरान दिल्ली से पंजाब जाते हुए पानीपत यहीं रुके थे। जिसके बाद यहां के लोग इस जगह को गुरुनानक देव जी के सम्मान में इसे नानकपुर कहते थे। परंतु फिर बाबर जैसे आक्रांता ने अपने सैनिक यहां भेजकर लोगों को प्रताड़ित किया उन्हें यातनाएं दी और जबरदस्ती इस स्थान का नाम बदलकर इसे बाबरपुर कराया। अब इसका नाम आधिकारिक रूप से नानकपुर होगा। जल्द ही निगम द्वारा इसकी कागजी कार्रवाई चालू की जाएगी|

गुरुनानक देव का जीवन प्रेरणा स्रोत: प्रमोद विज

सिख गुरु गुरुनानक देव ने अपना सारा जीवन धर्म प्रचार और मानवता की सेवा में लगाया। गुरुनानक देव सिर्फ सिख धर्म के ही गुरु नहीं अपितु हर धर्म के गुरु हैं। उनके जीवन से हर व्यक्ति को प्रेरणा लेनी चाहिए। प्रथम पातशाही के दौरान पानीपत में ही रुके थे जिसका वर्णन इतिहास में भी मिलता है। मानवता का सन्देश देने वाले ऐसे महान गुरु के विचारों को आने वाली पीढ़ियों से अवगत कराने और बाबर जैसे मुग़ल आक्रांता के नाम से मुक्त कराने के लिए यह कदम उठाया गया है। शीघ्र ही बाबरपुर का नाम बदलकर नानकपुर करने का निर्णय लिया गया है।
Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular