HomeहरियाणापलवलCovid Patient Instructions: कोविड मरीज के पड़ोसियों के लिए निर्देश

Covid Patient Instructions: कोविड मरीज के पड़ोसियों के लिए निर्देश

आज समाज डिजिटल, पलवल:

Covid Patient Instructions: सीएमओ डाक्टर ब्रह्मदीप ने सभी को कोविड प्रोटोकॉल बिहेवियर अपनाने के दिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने नागरिक अस्पताल में आयोजित बैठक में बताया कि कोरोना काल दोबारा से जोर पकड़ रहा है और इस परेशानी की घड़ी में घबराएं नहीं तथा सभी लोग वैक्सीन लगवाएं।

Read Aslo: Corona Positive: न्यायधीश और डॉक्टर भी हुए कोरोना संक्रमित

सैनीटाइजर और मास्क का प्रयोग करें Covid Patient Instructions

उन्होंने कहा कि सैनीटाइजर और फेस मास्क का निरंतर प्रयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का प्रयोग करें और जरुरी हो तभी घर से बाहर जाएं।अगर कोई कोरोना पॉजीटिव हो जाता है तो अपने घर पर ही गृह एकांतवास में रहकर अपना-अपना ध्यान रखें।

Read Aslo: Anti Corona Vaccination Start for Child: जीआर इंटरनेशनल स्कूल में विद्यार्थियों को लगाई गई वैक्सीन

गृह एकांतवास किसके लिए है Covid Patient Instructions

जिन मरीजों के घर पर विशेष उनके लिए अलग कमरा हो तथा परिवार के अन्य सदस्यों के रहने के लिए अलग सुविधा हो। मरीजों की देखभाल करने वाला व अन्य नजदीकी संपर्क में आने वाले व्यक्ति हाइड्रोक्लोरोक्वीन दवाई का चिकित्सकीय सलाह से सेवन कर सकें। जो मरीज अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य-सेतु एप का इस्तमाल कर सकें। जो मरीज अंडरटेकिंग देने के लिए तैयार हो कि वह घर पर रहने के दौरान स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन के सभी दिशा-निर्देश का पालन करेंगे।

Read Also: PM Security Breach पंजाब के मुख्य सचिव ने केंद्र को सौंपी रिपोर्ट

गृह एकांतवास कब समाप्त करे Covid Patient Instructions

लक्षण शुरू होने से 17 वें दिन के बाद, जबकि पिछले 10 दिन में बुखार न हुआ हो और दसवें दिन दी गई आरटी-पीसीआर जाँच में कोरोना- रहित हो।

Also Read : Share Market Today Update आज हफ्ते के आखरी दिन शेयर बाजार ने की वापसी सेंसेक्स 450 पॉइंट बढ़त में

कब स्वास्थ्य कर्मी से संपर्क करे Covid Patient Instructions

जब भी बुखार हो या साँस लेने में कठिनाई, छाती में दर्द या दवाब, मानसिक असमंजस, चेहरे या होठों पर नीलिमा इत्यादि की शिकायत हो।

मरीज के लिए निर्देश Covid Patient Instructions

हमेशा ट्रिपल लेयर मास्क पहने व हर 8 घंटे में इसे बदलें। गीला होने पर तुरंत बदलें व एक प्रतिशत सोडियम हाइड्रोक्लोराइड घोल में धोकर निस्तारण करें। एकांतवास के अंत तक अपने कमरे में ही रहें। अपना निजी शौचालय ही इस्तेमाल करें। नियमित गर्म पानी व चाय व पौष्टिक व संतुलित भोजन ही खाएं।

छींकते या खांसते समय रुमाल व कोहनी का इस्तमाल करें। अपने हाथ नियमित रूप से साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से साफ करें। रोगी अपने कमरे में ही भोजन करें। अपने बर्तन बिस्तर व तौलिया आदि अलग रखें। मदिरा सेवन व ध्रूमपान से बचें। अपना मोबाइल फोन भी अलग रखें।

स्व: स्वास्थ्य जाँच का तरीका Covid Patient Instructions

हर सुबह और रात या जब कभी भी बुखार महसूस हो तो तुरंत स्वास्थ्य परीक्षण करें और थमार्मीटर से चेक करें। यदि आपके शरीर का तापमान 100एफ या 37.8 सी से अधिक है या आपकी पल्स दर 100 बीट प्रति मिनट से अधिक है, तो तुरंत स्वास्थ्य कर्मी से संपर्क करें।

देखभाल करने वालों के लिए निर्देश Covid Patient Instructions

बीमार व्यक्ति के पास हो तो ट्रिपल लेयर मास्क पहनें। मास्क के सामने वाले हिस्से को न छुएंक यदि स्त्राव के साथ मास्क गीला हो जाता है, तो इसे तुरंत बदलें। उपयोग के बाद मास्क को त्यागें ओर मास्क के निपटान के बाद हाथों को अच्छी तरफ साफ करें।

अपना चेहरा, नाक या मुंह छूने से बचना चाहिए। बीमार व्यक्ति या उसके तात्कालिक के संपर्क के बाद कम से कम 40 सेंकेंड तक हाथ धोने चाहिएं। खाना बनाने, खाने व शौचालय जाने से पहले व बाद में हाथ अच्छी तरफ से साबुन व पानी से साफ करें। हाथ सुखाने के लिए डिस्पोजेबल पेपर तैलिए का उपयोग करें या साफ तौलिए का प्रयोग करें व गीला होने के बाद तौलिए को बदल दें।

रोगी को संभालते समय Covid Patient Instructions

डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें, दस्ताने हटाने से पहले व बाद में हाथ की सफाई करें। रोगी के बर्तन को दस्ताने पहन कर साबुन ओर डिटर्जेंट व पानी से साफ करें। देखभाल करने वाला सुनिश्चित करेगा कि रोगी निर्धारित उपचार का पालन कर रहा है।

कोविड मरीज के पड़ोसियों के लिए निर्देश Covid Patient Instructions

सीढ़ियों और लिफ्ट बटन आदि की हाथ की रेलिंग जैसे अक्सर छुआ जाने वाले स्थानों पर विशेष ध्यान दें, उन्हें सीधे छुने से बचें। जहाँ तक संभव हो होम आइसोलेशन के मरीज से समय-समय पर फोन पर बात कर उनके मोबाइल को बढ़ाएं। मरीज से उचित दूरी बनाए रखें और ध्यान दें कि बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं विशेष रूप से, मरीजों से दूरी बनाए रखें।

लड़ाई बीमारी के खिलाफ है, बीमार से नहीं Covid Patient Instructions

याद रखें, लड़ाई बीमारी के खिलाफ है, बीमार से नहीं। रोगी या उनके परिवार के सदस्यों के लिए किसी प्रकार की परेशानी का कारण न बनें। मरीज को तब तक मदद करें, जब तक वे ठीक न हो जाएं। यदि उन्हें किसी आवश्यक वस्तु जैसे दवा, राशन, सब्जी आदि की आवश्यकता होती है, तो उनके घर के दरवाजे के बाहर वस्तुओं को छोड़कर उनकी मदद करें। किसी भी सहायता के लिए पलवल जिले की कोरोना हेल्पलाइन सेवा लें।

Read Also : Human Rights Day Messages 2021

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments