HomeहरियाणारोहतकMedia Literate Students मीडिया साक्षर बने विद्यार्थी : डॉ. जसमेर

Media Literate Students मीडिया साक्षर बने विद्यार्थी : डॉ. जसमेर

Media Literate Students

संजीव कौशिक, रोहतक:

यदि विद्यार्थी प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने की आदत बनाते हैं, तो उनको सभी प्रकार की सूचनाओं के साथ उनके सामान्य ज्ञान में भी वृद्धि होती है। विद्यार्थी ऐसा करके अपनी लेखनी और भाषा शैली को सुधार सकते हैं।(Media Literate Students) यह कहना है जाट कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. जसमेर सिंह का। डॉ. जसमेर सिंह मंगलवार को सीआर बीएड कॉलेज के सभागार में आयोजित मीडिया साक्षरता विषय पर विशेष व्याख्यान में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। मुख्य वक्ता का कॉलेज प्राचार्या डॉ. सुरेखा खोखर ने परिचय कराया।

सामाजिक उत्थान में सभी का योगदान: डा.जसमेर

डॉ. जसमेर सिंह ने विद्यार्थियों को कहा कि सामाजिक उत्थान में परंपरागत मीडिया, प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रोनिक मीडिया की अह्म भूमिका है। (Media Literate Students) उन्होंने कहा कि मीडिया शिक्षा का अर्थ अखबार, रेडियो और टेलीविजन का प्रशिक्षण देने भर से नहीं है बल्कि इसका तात्पर्य लोगों को मीडिया के प्रति जागरूक बनाने की पढ़ाई, चीजों के प्रति समझ उत्पन्न करने और नजरिए में पारदर्शिता से है और इसका उद्देश्य लोगों में नैतिकता जगाना भी है।

साक्षरताकी जरूरत पूरे समाज को

डॉ. जसमेर सिंह ने कहा कि मीडिया साक्षरता की जरूरत केवल छात्रों को नहीं अपितु पूरे समाज को है। हमें यह समझना होगा कि किसी सोशल प्लेटफोर्म पर दिखने वाला हर खबर सही ही हो, इसकी गारंटी नहीं है। (Media Literate Students) उस कंटेंट की जांच पड़ताल जरूरी है, उसे यूं ही दूसरे से साझा करना उचित नहीं है।

साकारात्मक खबरों पर ज्यादा फोकस जरूरी

उन्होंने कहा कि आज के समय मीडिया को सकारात्मक खबरों पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है। उन्होंने मीडिया के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि परंपरागत मीडिया आज भी हमारे गांव में विश्वसनीय और लोगों के बीच अच्छा माध्यम माना जाता है। उन्होंने मीडिया को लेकर विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर करते हुए कहा कि आज हर आदमी को मीडिया साक्षर होना अति आवश्यक है।

ये लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर सीआर बीएड कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सुरेखा खोखर, डॉ. इंदु तहलान, डॉ. अजय नांदल, डॉ. सुनीता व डॉ. सविता के अलावा कॉलेज के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

पेयजल स्वच्छता मिशन से जुडें युवा

डॉ. जसमेर सिंह ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि स्वच्छ व शुद्ध पेयजल हम सभी का अधिकार है। उन्होंने कहा कि नहरी पानी को स्वच्छ व प्रदूषण रहित बनाने के लिए शहर के कई युवाओं ने ह्यसुनो नहरों की पुकारह्ण मिशन शुरू किया हुआ है जिसमें पर्यावरण सुरक्षा से जुड़े हुए कई प्रबुद्धजन आगे आ रहे हैं।(Media Literate Students)  उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जन-जन को जागरूक करें कि पेयजल दायिनी नहरों में किसी प्रकार का कोई धार्मिक या आस्था से जुड़ा हुआ या पूजा पाठ की सामग्री नहरों में प्रवाहित न करें। उन्होंने विद्यार्थियों से यह प्रण लेने को कहा कि वे इसके प्रति स्वयं तो जागरूक बनेंगे ही बल्कि अन्य को भी प्रेरित करेंगे कि नहरों के चलते पानी में कुछ भी प्रवाहित नहीं करेंगे।

 

Also Read : Night Curfew Implemented In District जिला में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू

Read Also: 2 Arrested In Paper Leak Case: सिपाही पेपर लीक मामले में वांछित 2 अन्य आरोपी गिरफ्तार

Also Read : Karnal News खैर की लकडियों को ट्रक में भरकर तस्करी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments