Homeहरियाणामहेंद्रगढ़आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य के लाभार्थियों के अनुभवों को लेकर तैयार की...

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य के लाभार्थियों के अनुभवों को लेकर तैयार की जा रही डॉक्यूमेंट्री फिल्म

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की 2 सदस्य टीम ने किया जिले का दौरा
  • आरोग्य मंथन-2022 कार्यक्रम में प्रसारित होगी डॉक्यूमेंट्री फिल्म

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत ईलाज पा चुके लाभार्थियों के अनुभव सांझा करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की 2 सदस्य टीम ने जिले का दौरा किया। इस संबंध में उन्होंने डॉक्यूमेंट्री फिल्म के लिए उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की।

यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि टीम का मुख्य उद्देश्य आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत ईलाज पा चुके लाभार्थीयों से मिलकर योजना के बारे में उनके अनुभव को रिकॉड करना था।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों आयुष्मान भारत- हरियाणा स्वास्थ्य सुरक्षा प्राधिकरण हरियाणा स्थित पंचकूला द्वारा योजना के तहत जिले में लाभ ले चुके लाभार्थीयों की एक सूची मांगी गई थी। इस पर कार्यालय द्वारा 28 लाभार्थीयों की सूची भेजी गई थी। इन लाभार्थियों में से तीन लाभार्थियों की रिकॉर्डिंग की। धर्मपाल पुत्र गोपाल निवासी कोथल खर्द का कूल्हा प्रत्यारोपण हुआ था। उन्होंने बताया कि यह स्कीम उनके लिए वरदान साबित हुई है।

डॉक्यूमेंट्री आगामी आरोग्य मंथन-2022 कार्यक्रम में प्रसारित

इसी प्रकार धडकली देवी पत्नी दीनाराम निवासी धानौता का आंखों की रेटिनल सर्जरी हुई थी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना ने उनके जीवन में रंग भर दिया है। इसके अलावा ज्योति सैनी पुत्री चुन्नी लाल का अण्डाशय में गाठ का सफल ऑपरेशन होने का अनुभव इनके घर जा कर डॉक्युमेंटरी फिल्म रिकॉर्ड की गई। यह डॉक्यूमेंट्री आगामी आरोग्य मंथन-2022 कार्यक्रम में प्रसारित की जाएगी।

इस टीम में कॉर्डिनेटर आलोक कुमार, डी.ओ.पी. जयदेव के साथ पूरी प्रकिया दौरान उमेश सैनी जिला सूचना प्रबंधक (आयुष्मान भारत महेन्द्रगढ़) व्यवस्था प्रबंधन व अन्य सूचना उपलब्ध कराने हेतू मौजूद रहे। इस प्रकिया का उद्देश्य योजना का प्रचार-प्रसार व आमजन को जागरूक करना है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा

आयुष्मान भारत योजना के जिला सूचना प्रबंधक उमेश सैनी ने बताया कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि देश का कोई भी नागरिक अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उपचार से वंचित ना रहे। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जाता है।

ये भी पढ़ें : भ्रष्टाचार की शिकायत पर फतेहपुर का पटवारी निलंबित

ये भी पढ़ें : शहर में घूमते आवारा सांडों की तत्काल व्यवस्था करे प्रशासन : दयाशंकर तिवाड़ी

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular