Homeहरियाणाकैथलआर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने जिला कारागार में आयोजित किया प्रिजन स्मार्ट...

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने जिला कारागार में आयोजित किया प्रिजन स्मार्ट शिविर

मनोज वर्मा, कैथल।

 

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर द्वारा संचालित संस्था आर्ट ऑफ लिविंग की कैथल इकाई के तत्वावधान में कैथल कारागार के कैदियों के जीवन-उद्धार हेतू आयोजित प्रिजन स्मार्ट शिविर का शुभारंभ आचार्य दीपक सेठ एडवोकेट के सानिध्य में हुआ। आचार्या अल्पना मित्तल ने बताया कि जेल प्रांगण में आयोजित किए जा रहे इस शिविर में योग-ध्यान, प्राणायाम, सूक्ष्म-व्यायाम, भजन सत्संग तथा अद्भुत एवं अद्वितीय सुदर्शन क्रिया के अतिरिक्त जीवन से सम्बद्ध छोटे छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बिंदुओं की सकारात्मक जानकारी के माध्यम से कैदियों की मनोदशा एवं दृष्टिकोण में परिवर्तन लाते हुए उनके जीवन में स्वस्थ बदलाव लाया जाएगा।

 

योग-ध्यान के अतिरिक्त सुदर्शन क्रिया का अभ्यास भी करवाया

आचार्य दीपक सेठ ने इस शिविर के माध्यम से शत प्रतिशत लाभ प्राप्त करने हेतू कैदियों से पूर्ण प्रतिबद्धता एवं सहयोग की अपील की। आज योग-ध्यान के अतिरिक्त सुदर्शन क्रिया का अभ्यास भी करवाया गया। विशेष रूप से सुदर्शन क्रिया के खुशगवार प्रभाव व अनोखे अनुभव से प्रत्येक व्यक्ति ने स्वयं को अभिभूत होने के साथ साथ कृतज्ञता की भी सुखद अनुभूति भी अर्जित की। इस अवसर पर जेल प्रशासन की ओर से उप-अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा लगभग एक महीने से प्रत्येक सप्ताह जेल में आयोजित किए जा रहे शिविरों के परिणामस्वरूप कैदियों की मनोदशा तथा जेल वातावरण पर सकारात्मक प्रभाव हुआ है।

 

 

Kaithal News/Art of Living organization organized Prison Smart Camp in District Jail
Kaithal News/Art of Living organization organized Prison Smart Camp in District Jail

 

शिविर के परिणाम बेहद सकारात्मक एवं उत्साहवर्धक होंगे

उन्होंने इस शिविर के लिए भी हर सम्भव सहयोग का आश्वासन देते हुए उम्मीद व्यक्त की कि पहले की तरह इस बार भी आर्ट ऑफ लिविंग शिविर के परिणाम बेहद सकारात्मक एवं उत्साहवर्धक होंगे। कार्यक्रम के अंतिम चरण में आर्ट ऑफ लिविंग परिवार की ओर से आचार्य दीपक सेठ एडवोकेट ने इस सम्पूर्ण आयोजन में हर सम्भव सहयोग के लिए जेल अधीक्षक संजय बांगर, जेल उप-अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार, सहायक जेल अधीक्षक नरेश कुमार, जिला आयुर्वेद अधिकारी होशियार सिंह हुड्डा तथा जेल प्रशासन के समस्त अधिकारियों का भी तहेदिल से हार्दिक आभार व्यक्त किया।

 

स्वयंसेवकों ने सराहनीय योगदान प्रदान किया

इस सम्पूर्ण आयोजन की सफलता तय करने में जेल अधीक्षक संजय बांगर, जेल उप-अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार, सहायक जेल अधीक्षक नरेश कुमार, जिला आयुर्वेद अधिकारी होशियार सिंह हुड्डा तथा जेल प्रशासन के समस्त अधिकारियों के साथ साथ स्वामी धनञ्जय शर्मा, दीपक सेठ एडवोकेट तथा कमल कान्त गाँधी आदि स्वयंसेवकों ने सराहनीय योगदान प्रदान किया।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular