Homeराज्यBihar Panchayat Election बिहार में उपमुखिया, उपसरपंच प्रमुख चुनाव 18 के बाद,...

Bihar Panchayat Election बिहार में उपमुखिया, उपसरपंच प्रमुख चुनाव 18 के बाद, ये है तैयारी

Bihar Panchayat Election

आज समाज डिजिटल, पटना:

चुनाव आयोग की ओर से सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।

केवल अंतिम चरण चुनाव शेष: (Bihar Panchayat Election)

बिहार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अंतिम पड़ाव की ओर मुड़ गया है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अब सिर्फ अंतिम चरण का चुनाव कराया जाना शेष है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत आम चुनाव में निर्वाचित सभी प्रतिनिधियों के नामों की सूची गजट में प्रकाशित कर दी जाय। इसके लिए आयोन ने सभी जिलों को 18 दिसंबर तक निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के नामों की सूची प्रकाशित करने की तिथि निर्धारित कर दी है।

जिलाध्यक्ष और पार्षद उपाध्यक्ष के भी चुनाव होंगे: Bihar Panchayat Election)

अब इसके बाद पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों की ओर से अपने बीच से अप्रत्यक्ष निर्वाचन के माध्यम से उपमुखिया, उपसरपंच, प्रमुख, उप प्रमुख, जिलाध्यक्ष और जिला पर्षद के उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाना है। आयोग द्वारा सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।

यह है विशेषज्ञों की राय: (Bihar Panchayat Election)

विशेषज्ञों का कहना है कि 18 दिसंबर के बाद ग्राम पंचायत के उप मुखिया, जिला पर्षद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन की तिथि घोषित कर दी जायेगी। उपमुखिया और उपसरपंच के निर्वाचन के लिए सदस्यों को तीन दिन पहले नोटिस देने के बाद निर्वाचन की तिथि का निधारण किया जाता है। इसी तरह से पंचायत समिति के सदस्यों को प्रमुख और उपप्रमुख के अलावा जिला पर्षद सदस्यों को जिला पर्षद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सात दिन पहले नोटिस दिया जाएगा।

Also Read : Sharjah New Weekend Days : UAE में कर्मचारियों को मिलेगा ढाई दिन का वीक ऑफ, 1 जनवरी 2022 से नया नियम होगा लागू

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments