Homeखेलक्रिकेटIndia Sl 3rd ODI Review : कप्तान रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने...

India Sl 3rd ODI Review : कप्तान रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने से चूके लेकिन बना गए 6 रिकॉर्ड

आज समाज डिजिटल, India Sl 3rd ODI Review : श्रीलंका के साथ 3 एक दिवसीय मैच की सीरीज में भारत की धमाकेदार जीत से भारतीय टीम एक बार फिर से वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार बन गई है। भारत ने श्रीलंका को 3-0 से हराकर क्लीन स्विप कर दिया है, वहीं तीसरे मैच में 317 रन से श्रीलंका को हराकर वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की है।

इस सीरीज में जहां विराट कोहली के बल्ले से दो शतक आए वहीं कप्तान रोहित शर्मा एक भी शतक बनाने में कामयाब नहीं हुए। इस सीरीज में राहित ने क्रमश 83, 17 और 42 रन की पारी खेली लेकिन तीसरे मैच में 42 रन की पारी खेलने के बावजूद कप्तान रोहित शर्मा ने एक-दो नहीं बल्कि 6 रिकॉर्ड अपने नाम किए।

सचिन से आगे निकले रोहित (Rohit Sharma New Record)

कप्तान के रूप में कम से कम 20 वनडे पारियों के बाद रन बनाने के मामले में हिटमैन ने मास्टर बलास्टर सचिन तेंदूलकर को पछाड़ दिया है। रोहित ने अपने वनडे करियर (बतौर कप्तान) 892 रन हो गए हैं। शुरुआती 20 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान की लिस्ट में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा।

भारत की जीत में 12 हजार से ज्यादा रन का योगदान

भारत की जीत में सबसे ज्यादा रन का योगदान करने के मामले में रोहित शर्मा नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। रोहित ने टी-20, वनडे और टेस्ट मैच (तीनों फार्मेट) में भारत की जीत में 12041 रन का योगदान दिया है। उनसे आगे विराट कोहली 16,119 और सचिन तेंदुलकर ने 17,113 रन टीम की जीत में बनाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 238 वनडे मैचों में 9596 रन बना लिए हैं। सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले प्लेयर में रोहित 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा। एबी ने 228 वनडे में 9577 रन बनाए थे।

भारत में सबसे तेज 7000 रन (India Sl 3rd ODI Review)

तीसरे वनडे में 42 रन की छोटी सी पारी खेलने के बाद कप्तान रोहित शर्मा के भारतीय सरजमीं पर तीनों फॉर्मेट में कुल 7009 रन हो गए हैं। उन्होंने यह आंकड़ा 149 मैच की 157 पारियों में पार किया है। वह वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ कर ऐसा करने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय बने। उनसे आगे विराट कोहली ने 148 और सचिन तेंदुलकर ने 146 पारियों में ऐसा किया था।

सलामी बल्लेबाज के रूप में 150 वनडे

रोहित शर्मा की जब भारतीय टीम में एंट्री हुई थी तो वे बतौर मध्यमक्रम बल्लेबाज मैदान में उतरते थे। बाद में उन्हें टीम में आॅपनिंग का मौका मिला। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के बाद रोहित के बतौर सलामी बल्लेबाज 150 वनडे मैच पूरे हो गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनड़े मैच में रोहित शर्मा ने अपनी 42 रन की पारी में तीन छक्के लगाए। ऐसा करते ही रोहित शर्मा के श्रीलंका के खिलाफ 45 वनडे छक्के पूरे हो गए हैं। उन्होंने इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी की। धोनी के भी 45 छक्के हैं। धोनी के बाद भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ 30 छक्के लगाए हैं।

ये भी पढ़ें : U19 Womens World Cup का आज से आगाज, कहां देखें लाइव प्रसारण, किस टीम का कब और किसके है मैच, जानिए पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें : न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान, राहुल की जगह ईशन किशन को मौका, टेस्ट में भी सूर्याकुमार यादव को मिली जगह

ये भी पढ़ें : दर्द से तड़प रहे हैं ऋषभ पंत, ब्रेन और स्पाइन का MRI की रिपोर्ट नॉर्मल, आईपीएल 2023 में खेलना मुश्किल

ये भी पढ़ें : भारत के खिलाफ T-20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड ने किया टीम का ऐलान

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular