Home खेल क्रिकेट India beat West Indies by 4 wickets: भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया

India beat West Indies by 4 wickets: भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया

0 second read
0
158

कटक। तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला जीत कर भारत ने दसवीं सीरीज जीत ली है। मेजबान टीम ने मेहमान वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराकर टी20 के बाद वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। भारत ने 316 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल के अर्धशतकों की बदौलत अच्छी शुरूआत की। भारतीय सलामी जोड़ी ने 122 रन की शानदार साझेदारी करके मजूबत शुरूआत की। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने उम्मीद को जगाए रखा। भारतीय कप्तान ने रविंदर जडेजा के साथ बहुत सधी पारी खेली। ये दोनों एक एक रन चुराकर रन और गेंदों का अंतर कम करते रहे। कोहली अंत तक तो नहीं टिक पाए लेकिन उनके प्रयास और रविंदर जडेजा की मजबूत साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने तीसरे और निर्णायक मैच में 48.4 ओवर में 317 रन बनाकर जीत दर्ज की।
भारत की पहली विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरी। उन्हें होल्डर की गेंद पर शाई होप ने आसान कैच के रूप में लपगा। उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और इस दौरान रन भी 63 ही बनाए। रोहित ने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद केएल राहुल (77 रन) भी आउट हो गए। ऋषभ पंत एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए और 6 गेंदों पर एक चौके की मदद से 7 रन बनाकर आउट हो गए। वह कीमो पॉल की गेंद पर बोल्ड हुए। लगातार चार वनडे मैचों में अर्धशतक ठोकने वाले श्रेयस अय्यर (7 रन) इस बार सस्ते में वापस लौट गए। उन्हें पॉल की गेंद पर जोसेफ के हाथों कैच आउट होना पड़ा। केएल राहुल 89 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 77 रन बनाकर होप के हाथों कैच आउट हुए। इस दौरान अल्जाररी जोसेफ गेंदबाजी पर थे।
इससे पहले कटक के बाराबती स्टेडियम में रविवार को भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज की शुरूआत धीमी रही लेकिन निकोलस पूरण और किरोन पोलार्ड की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ने शानदार वापसी करते हुए 5 विकेट गंवाकर 50 ओवर में 315 रन बनाते हुए भारत को 316 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन 89 रन और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 74 रन की पारी खेली। भारत के लिए नवदीप सैनी ने दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।
पोलार्ड ने करियर का दसवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने तीन साल बाद 50+ का स्कोर बनाया। पोलार्ड ने पिछला अर्धशतक जून 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। तब 62 रन बनाए थे। पूरन 64 गेंद पर 89 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए पोलार्ड के साथ 135 रन की साझेदारी की। पूरन ने करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। शार्दुल की गेंद पर जडेजा ने उनका कैच लिया।
वेस्टइंडीज के लिए पोलार्ड ने मैच में सबसे ज्यादा सात छक्के लगाए। 51 गेंद की पारी में उन्होंने तीन चौके भी लगाए। दूसरी ओर, पूरन ने 64 गेंद की पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। दो छक्के शिमरॉन हेटमायर ने लगाए। पोलार्ड ने 145.10 और पूरन 139.06 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। हेटमायर 33 गेंद पर 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नवदीप ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। यह उनका वनडे में यह पहला विकेट है। उन्होंने इसके बाद रोस्टन चेज को बोल्ड कर दिया। चेज ने 48 गेंद पर 38 रन बनाए।
इविन लुईस 21 रन बनाकर पहले विकेट के तौर पर आउट हुए। जडेजा की गेंंद पर नवदीप ने उनका कैच लिया। लुईस ने होप के साथ पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की थी। होप 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मोहम्मद शमी ने उन्हें बोल्ड किया। शाई होप वेस्टइंडीज के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस साल 1345 रन बनाए। इस मामले में पहले स्थान पर पूर्व कप्तान ब्रायन लारा हैं। लारा ने 1993 में 1349 रन बनाए थे। होप उनका रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। इस मामले में तीसरे स्थान पर डेसमंड हेंस हैं। उन्होंने 1985 में 1232 रन बनाए थे।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In क्रिकेट

Check Also

Bihar Election – Assembly candidate shot dead: बिहार चुनाव- विधानसभा प्रत्याशी की गोली मारकर हत्या, समर्थकों ने पीट-पीट कर एक हमलावार को मारा

बिहार में चुनावों का दौर चल रहा है। लेकिन यह चुनावी दौर अब खूनी हो चला है। बिहार के शिवहर …