Homeखेलक्रिकेटENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day गाबा टेस्ट की...

ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day गाबा टेस्ट की पहली पारी में 147 रन पर ढेर हुई इंग्लैंड

आज समाज, डिजिटल:

ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day : आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली एशेज की शुरूआत आज से गाबा टेस्ट से हो गई है। भारतीय समय अनुसार यह टेस्ट सुबह 5:30 बजे शुरू हो गया है। एशेज के इस पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने फैसला किया। जिसे इंग्लैंड के बल्लेबाज सही साबित नहीं कर पाए और इंग्लैंड की टीम पहली पारी में केवल 147 रन पर आलॅआउट हो गई। तो वहीं आस्टेÑलिया के कप्तान पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके।

85 साल बाद मैच की पहली गेंद पर गिरा विकेट (ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day)

पहले बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड की टीम ने पहली ही गेंद पर विकेट गंवा दिया। मिचेल स्टार्क ने ओपनर रॉरी बर्न्स को मैच की पहली ही गेंद पर बोल्ड करके मुकाबले को रोमांच से भर दिया। एशेज में 1936, यानी 85 साल बाद मैच की पहली गेंद पर विकेट गिरा। वहीं 139 साल के लंबे इतिहास में यह 2 बार हुआ कि मैच की पहली ही गेंद पर विकेट गिरा। पहली बार यह सीरीज 1882 में खेली गई थी।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट (ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day)

टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो रूट का यह फैसला एकदम गलत साबित हुआ। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजी क्रम को ढेर कर दिया।पहली ही गेंद पर स्टार्क ने रॉरी बर्न्स के स्टंप बिखेर दिए।

बर्न्स इस सीजन में छठी बार बिना रन बनाए आउट हुए। 6 ओवर तक 11 रन पर इंग्लैंड का तीन विकेट गिर चुके थे। हमीद 25 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। मलान भी 6 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। हेजलवुड ने जो रूट को 0 पर आउट किया। बेन स्टोक्स 5 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर आउट हुए। ओली पोप ने 35 रन बनाए और हेजलवुड का शिकार बने। जॉस बटलर 39 रन बनाकर स्टाक का शिकार बने। राबिनसन को 0 पर कमिंस ने आउट किया। मिचेल स्टाक ने 2, जॉश हेजलवुड ने 2, पैट कमिंस ने 5 और ग्रीन ने 1 विकेट ­­­­लिया।

मेजबान आस्ट्रेलिया 2017 से इस सीरीज पर कब्जा जमाए है और इस बार इंग्लैंड इसे वापस हासिल करने के लिए बेताब होगा। बता दें कि एशेज क्रिकेट की सबसे पुरानी सीरीज है, जो तीसरी सदी में एंट्री कर चुकी है। इसकी शुरूआत 19वीं शताब्दी के अंतिम दो दशकों में हुई थी। इसके बाद यह 20वीं सदी को पार करते हुए 21वीं सदी तक पहुंच गया है।(ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day)

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम (ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day)

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम में कप्तान पैट कमिंस, टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशेन, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड शामिल हैं ।

इंग्लैंड की टीम (ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day)

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान लिया है। इनमें कप्तान जो रूट, हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच रोरी बर्न्स, डेविड मलान, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, ओली पोप, ओली रॉबिंसन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड हैं। कोई एक खिलाड़ी पहला मुकाबला नहीं खेलेगा।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पिंडलियों में दर्द है, जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। एंडरसन चोट की वजह से पिछली एशेज सीरीज में भी सिर्फ चार ओवर डाल पाए थे। इसके बाद वे पूरी सीरीज से बाहर रहे थे।

Also Read : India Tour of South Africa भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका स्क्वॉड का ऐलान

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments