HomeखेलPro Tennis League 2021 खिलाड़ियों की नीलामी में 8 फ्रेंचाइजी ने 40...

Pro Tennis League 2021 खिलाड़ियों की नीलामी में 8 फ्रेंचाइजी ने 40 खिलाड़ियों को खरीदा

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली: 

Pro Tennis League 2021 : प्रो-टेनिस लीग के तीसरे सत्र में दिल्ली में आयोजित नीलामी में साकेत मयनेनी, प्रेरणा भांबरी, रामकुमार रामनाथन और विष्णु वर्धन जैसे भारत के शीर्ष खिलाड़ियों को अपनी टीम में लेने को लेकर टीम मालिकों के बीच जद्दोजहद देखने को मिली। नीलामी की प्रक्रिया में कुल 40 खिलाड़ी जो कि 5 ग्रुप में विभाजित है। इन्हें 8 टीमों ने खरीदा है। ये ग्रुप है :- प्रो-1 पुरुष, प्रो-2 पुरुष, महिला खिलाड़ी, नेक्स्ट जेनेरेशन खिलाड़ी और 35+ एक्स- प्रो।

इस सत्र की नीलामी में आठ टीमों ने पांच केटेगरी में बंटे 40 खिलाडियों की बोली लगाई गई जिसमें महिला और पुरुष दोनों वर्ग सम्मिलित रहे। भारतीय डेविस कप टीम के मुख्य कोच और नेशनल टेनिस सेण्टर के हेड जीशान अली भी प्रो टेनिस लीग जुड़े हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा ,” मैं खिलाडियों की नीलामी  को देखकर ईर्ष्या का अनुभव कर रहा हूँ। काश हमारे समय पर भी टेनिस लीग होती”

प्रो टेनिस लीग के मुख्य आकर्षणों में से एक प्रेरणा भांबरी इसको काफी उत्साहित करने वाला है और अगली पीढ़ी के खिलाडियों के लिए भी बेहतर रहेगा। इस अवसर पर उपस्थित स्टैग योद्धा टीम राकेश कोहली ने प्रसन्नतपूर्वक कहा कि उनकी टीम पहले सत्र की विजेता थी और उन्हें हर्ष है कि ये लीग भारतीय टेनिस को आगे बढ़ाएगी।

टीम रेडियंट की मालकिन राधिका खेत्रपाल ने कहा कि प्रो टेनिस लीग प्रेरणा भांबरी के लिए एक पूरे चक्र के समाप्त होने जैसा है। हम दोनों का टेनिस के साथ जुड़ाव लगभग दो दशक पहले रेडियंट अकादमी दिल्ली के डी एल टी ए में शुरू हुआ था और अब जहाँ मैं टीम की मालिक बन गई और प्रेरणा हमारी टीम की ध्वजवाहक बन गई हैं।

प्रो-टेनिस लीग 2021-22 डीएलटीए काम्प्लेक्स आर के खन्ना टेनिस अकादमी नई दिल्ली में दिसंबर से शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी पनपे से लगभग 2 वर्ष के अंतराल के बाद यह लीग वापस आ रहा है। (Pro Tennis League 2021)

प्रो टेनिस लीग का प्रारूप (Pro Tennis League 2021)

प्रो टेनिस लीग इस बार एक अनोखे प्रारुप के साथ खेला जाएगा। एक ड्रा कार्यक्रम 20 दिसंबर 2021 को टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले आयोजित किया जाएगा। सभी 8 टीमें 2 ग्रुप में विभाजित रहेंगी और हर ग्रुप में 4 टीमें रहेंगी।टीमें इस दिन राउंड रोबिन मैच खेलेगी। प्रत्येक टाई मैच के दौरान खिलाड़ियों द्वारा जीते गए खेलों की कुल संख्या के आधार पर तय की जाएगी। 5-5 पर खेले जाने वाले नियमित टाई ब्रेकर के साथ मैच प्रारूप में 11 मैच खेले जाएंगे।

वर्ग कुछ इस प्रकार है

  • पुरुष सिंगल (प्रो-1 और प्रो-1)
  • पुरुष सिंगल (प्रो-2 और प्रो-2)
  • नेक्स्ट जेनेरेशन सिंगल (नेक्स्ट जेनेरेशन और नेक्स्ट जेनेरेशन)
  • पुरुष डबल (प्रो-1, प्रो-2 और प्रो-1, प्रो-2)
  • मिक्स डबल (नेक्स्ट जेनेरेशन पुरुष और प्रो- महिला)
  • मिक्स डबल (प्रो- महिला और 35+ प्रो)

राउंड रोबिन मैच में जीते गए मैचों के हिसाब से टीम का चयन किया जाएगा और नॉकआउट इवेंट में ग्रुप 1 के विजेता ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर रही टीम के साथ मैच खेलेंगे।

लीग को रोमांचक बनाने के लिए खिलाड़ियों और प्रशिक्षणकर्ता को कोर्ट में रहने की अनुमति दी गई है ताकि वे उन्हें मार्गदर्शन दे और प्रोत्साहित कर सकें। यह लीग आज के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए सीखने का एक अच्छा मौका रहेगी  और उनकी प्रतिभाओं को पंख देने का भी काम करेगी।

प्रो-टेनिस लीग 21 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2021 तक डीएलटीए काम्प्लेक्स आर के खन्ना टेनिस अकादमी नई दिल्ली में खेला जाएगा। आठ टीमें 2 ग्रुप में विभाजित है जिनमें कुल 90 मैच खेले जाएंगे। नीलामी के बाद सभी टीमों का विवरण निम्नवत है।

प्रो-टेनिस लीग 2021 में खेलने वाली टीम और उनके खिलाड़ी (Pro Tennis League 2021)

प्रो-टेनिस लीग 2021 21 दिसंबर से 25 दिसंबर तक डीएलटीए काम्प्लेक्स आर के खन्ना टेनिस अकादमी नई दिल्ली में खेला जाएगा। आठ टीमें 2 ग्रुप में विभाजित है जिनमें कुल 90 मैच खेले जाएंगे। (Pro Tennis League 2021)

Also Read : Australia Beat England By 9 wickets ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकटों से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments