चुनौतियों से भरी जिंदगी में कामयाबी के लिए कुछ टिप्स

0
412

जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कुछ घटनाएं आपके प्रतिकूल हो सकती हैं तो कुछ अनुकूल। इसलिए प्रतिकूल घटनाओं से विचलित नहीं होना चाहिए और हमें उन हालात को जहां तक संभव हो, अपनी ओर से बदलने की कोशिश करनी चाहिए। प्रतिकूल स्थितियां हमें जो अनुभव प्रदान करती हैं, वे ही भविष्य में हमारा हौसला बढ़ाती हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने कॅरियर में सफल हो सकती हैं।

– कालेज-आफिस में निर्धारित समय से पांच मिनट पहले ही पहुंचने की कोशिश करें। इससे आप हड़बड़ी से बची रहेंगी और व्यर्थ की टेंशन नहीं रहेगी।

– अपना सभी कार्य वक्त पर पूरा करें। किसी कार्य को पेंडिंग में न रखें।

– पढ़ाई के प्रति समर्पण की भावना और अनुशासन आपके व्यक्तित्व को गरिमा प्रदान करते हैं और आपकी सफलता का मार्ग आसान बना देते हैं।
– आलसीपन छोड़कर अपने कार्य को मुस्कराते हुए करें तो वह काम बोझ नहीं लगेगा और आपको आनंद प्रदान करेगा।

– जब तक बहुत इमरजेंसी न हो, अपना काम स्वयं पूरा करें उसे दूसरों पर न डालें। सबसे विनम्रता से बोलें एवं अच्छा व्यवहार करें। कोई कटुता से भी पेश आए तो उसे विनम्रता से समझा दें, उसकी बात पर क्रोधित न हों।

– आपके साथी को अच्छे नबंर मिले तो उसे बधाई दें। उससे जलन महसूस न करें।

– अपने काम से काम रखें दूसरों के मामलों में बेवजह दखल न दें। अगर कोई आपकी राय पूछे तभी दें।

– कोई आपको शुभकार्य, जन्मदिवस आदि पर आमंत्रित करे तो अनुकूल उपहार लेकर जाएं। अगर किसी कारणवश न जा सकें तो विनम्रता से सूचित कर दें।

– आप किसी वजह से परेशान, उलझन में या दुख में हों तो भी चेहरे पर मुस्कुराहट रखें।

– कोई आपकी सही समय पर मदद करे तो उसे धन्यवाद जरूर दें। अगर संभव हो तो एक छोटा सा गिफ्ट भी दे सकती हैं। यह भविष्य में आपके लिए लाभदायक होगा।

– बिना वजह गपशप कर समय को न गंवाएं। यह कहावत तो आपने भी सुनी ही होगी कि दीवारों के भी कान होते हैं।

– कोई भड़काए, आपकी सहनशक्ति की परीक्षा ले तो आगबबूला न हों। शांत मन से उसकी बात सुनें। फिर सोच-समझकर जवाब दें। कुछ लोग बड़े चालाक होते हैं, वे अपना उल्लू सीधा करने के लिए जान-बूझकर दूसरों को फंसाने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों के बहकावे में मत आएं।

– आप अपना काम सही ढंग से पूरा करके सबकी नजरों में एक आदर्श मिसाल बन सकती हैं।

-साहस और उत्साह के साथ आत्मविश्वास से किसी सुनहरे ध्येय को लेकर आगे बढ़ें।

SHARE