होली पर कैमिकल वाले रंगों से कैसे बचाएं अपनी स्किन को, अपनाएं ये टिप्स

0
1049
Skin Care Tips On Holi

आज समाज डिजिटल, Skin Care Tips On Holi : बुरा न मानो होली है। यह कहकर होली पर कोई भी आपको रंग लगा जाता है। लेकिन उन्हें क्या पता कि आपके चेहरे पर रंगों का बुरा असर पड़ता है। वैसे भी आजकल बाजार में नकली और कैमिकल वाले रंग आ रहे हैं जिनसे हमारी स्किन खराब हो सकती है। लेकिन बात वहीं आ जाती है बुरा न मानो होली है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे होली पर अपनी त्वचा और स्किन को जहरीले व कैमिकल युक्त रंगों से बचाएं।

त्वचा को रगड़ने से बचें (Skin Care Tips On Holi)

कई लोग होली के रंगों को छुड़ाने के लिए स्किन को रगड़-रगड़कर साफ करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे आपकी स्किन रंगों के प्रभाव के कारण कट या फट सकती है। रंगों से स्किन सेंसिटिव हो जाती है।

इसलिए रगड़ने की बजाय रंग छुड़ाने के लिए फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं चेहरे पर हार्श क्लेंजर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। रगड़ने से आपकी त्वचा और चेहरा दोनों के खराब होने की संभावना होती है।

हल्दी और बेसन का फेसपैक (Skin Care Tips On Holi)

होली खेलने के बाद अगर आपको स्किन की को रंगों से होने वाली परेशानियों से प्रोटेक्ट करना है तो आप हल्दी और बेसन का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें।

इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डाल दें। पेस्ट बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच दही और गुलाबजल मिक्स करें। इसके बाद तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसके बाद जब मिश्रण सूख जाए, तो नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें। स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज करने के लिए आप इस पैक के बाद अपने चेहरे पर बादाम का या फिर नारियल का तेल लगा लें।

पपीता और एलोवेरा फेसपैक

होली खेलने के दौरान अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो गई है। तो आप अपने चेहरे पर पपीता और एलोवेरा से बना फेसपैक लगा सकते हैं।

पपीता और एलोवेरा का फेसपैक तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में आधा कप करीब पपीते के पल्प को मैश कर लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

माश्चराइजर

वहीं रंग छुड़ाने के बाद आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए आप अपनी बॉडी को माश्चराइज करना न भूलें। केमिकल युक्त रंग चेहरे और स्किन की नेचुरल नमी और आइल्स को सोख लेते हैं।

जिससे आपकी त्वचा रूखी और डैमेज हो जाती है। इसलिए रंग खेलने से पहले और रंग खेलने के बाद अपने चेहरे और हाथ-पैरों पर माश्चराइजर जरूर लगाएं।

चंदन और ग्रीन टी का फेसपैक (Skin Care Tips On Holi)

होली के रंगों को छुड़ाने के बाद त्वचा का खोया निखार वापस लाने के लिए आप फेसपैक को चेहरे पर लगा सकते हैं। फेसपैक लगाते समय यह ध्यान रखें कि इसका आपकी स्किन पर कोई नुकसान न हों।

दही शहद, चंदन और ग्रीन टी आदि का इस्तेमाल कर अपने लिए फेसपैक बना सकते हैं। जिससे आपके चेहरे का खोया हुआ निखार फिर से वापस आ जाएगा।

पेट्रोलियम जैली 

होली पर रंग खेलने से पहले आपकी त्वचा पर एक मोटी परत होना जरूरी है। इस परत से केमिकल युक्त रंग स्किन को गहराई से नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। ऐसे में होली खेलने से पहले रात में गर्दन, गले, पैरों और नाखूनों पर पैट्रोलियम जैली लगा लें।

आप बादाम, नारियल या जैतून के तेल की मालिश कर सकती हैं। वहीं लड़कियां अपने नाखूनों को रंगों से बचाने के लिए नेल पॉलिश लगा सकती हैं। इससे आपके नाखून भी प्रभावित नहीं होगे। साथ ही पेट्रोलियम जैली से आपकी स्किन पर भी असर नहीं पड़ेगा।

खुद को यूं करें हाइड्रेटेड

जब आपका शरीर अंदर से स्वस्थ होता है तो बाहरी तौर पर भी इसका साफ असर देखने को मिलता है। इसके लिए आप होली से पहले और होली के बाद में खुद को हाइड्रेटेड रखना न भूलें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते रहना चाहिए।

वहीं इस दौरान तरल पदार्थ और रसदार फलों का सेवन करें। होली में कई तरह के पकवान बनते और खाए जाते हैं। जो आपके शरीर को डिहाइड्रेटेड कर देते हैं। इससे आपकी त्वचा का निखार गायब हो जाता है। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड जरूर रखें।

यह भी पढ़ें : Hair Care Tips: होली के रंगों से बचाएं अपने बालों को, ऐसे करें बालों की केयर

यह भी पढ़ें : एचएसजीपीसी ने संभाली करनाल तथा तरावड़ी के गुरुद्वारे की सेवा

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE