Homeshimlaडॉ. मारकंडा ने स्पीति घाटी के हंसा में किया हेलीपैड का शिलान्यास

डॉ. मारकंडा ने स्पीति घाटी के हंसा में किया हेलीपैड का शिलान्यास

आज समाज डिजिटल, शिमला:
तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा अपने तीन दिन के दौरे पर जनजातीय क्षेत्र लोसर पहुंचे। उन्होंने लोसर पंचायत के तहत श्वेता नाला के चैनेलाइजेशन के लिए 1.50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली योजना का शिलान्यास किया। वहीं, लोसर रेस्ट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय गांव के लोगों ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में लेक्चर श्रेणी के रिक्त पदों को भरने की मांग रखी। राजकीय माध्यमिक पाठशाला चिचोंग की छत मरम्मत करने के लिए बजट मुहैया करवाने, हंसा पीएचसी पदोन्नत करने की मांग रखी।
डॉ. रामलाल मारकंडा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2017 में जब लोसर का नाला आया था तो कई परिवारों को भारी नुक्सान उठाना पड़ा था। अब इस नाले का चैनेलाइजेशन किया जाएगा, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने स्कूल की छत की मरम्मत के लिए 3 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि जो अन्य मांगें हैं, उन्हें भी जल्द पूरा किया जाएगा।
डॉ. मारकंडा ने हंसा गांव में बनने वाले हेलीपैड का शिलान्यास भी किया। इस दौरान उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को स्थान के आस-पास भी लेवलिंग करने के निर्देश दिए। दौरे के दौरान डॉ. मारकंडा ने ग्राम पंचायत खुरिक के तहत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अधीन बनने वाली कूहल का भी शिलान्यास किया। इस योजना पर 79.30 लाख रुपए का प्रस्तावित खर्च है। इस मौके पर स्थानीय प्रशासन व स्थानीय लोग मौजूद रहे।
परियोजना सलाहकार समिति की बैठक आयोजित
उधर, डॉ. रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में हुई परियोजना सलाहकार समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि स्पीति में मिट्टी से बने भवनों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जाएगा। स्पीति में वर्षों से मिट्टी के घर बने हैं जोकि यहां की संस्कृति है और जीवित रखना है। बैठक में इलिदांग और कॉमिक में बन रहे कैफे के बारे में डीएफओ ने विस्तृत रिपोर्ट रखी। डीएफओ ने कुछ समय में दोनों कैफे के निर्माण कार्य सम्पन्न होने की बात कही। दोनों की कैफे मिट्टी से बनाए जा रहे हैं। बैठक में डॉ. मारकंडा ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल गुलिंग, लोसर और सगनम के कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही युवा एवं खेल सेवाएं विभाग को एक सप्ताह में चार आर्चरी क्लब स्थापित करने के आदेश दिए। क्वांग में स्कीइंग साइट का चयन करने के बारे में भी बैठक में फैसला लिया गया। बैठक में बीआरओ के अधिकारियों से काजा ग्राम्फू रोड के सुधारीकरण को लेकर जानकारी ली गई। बैठक में सुमदो से ग्राम्फू मार्ग पर हो रहे सड़क हादसों को देखते हुए बीआरओ से जल्द ही क्रैश बेरियर, साइन बोर्ड, पेरापिट, ब्लैक स्पॉट का सुधारीकरण करने को कहा गया। बैठक में एडीएम मोहन दत शर्मा, एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह, डीएसपी रोहित मृगपुरी, टीएसी सदस्य पालजोर बौध व राजेंद्र बौध सहित सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments