इन आहारों से निखारें अपना सौंदर्य

0
314

सुंदर दिखना सभी महिलाओं की चाहत होती है। सभी महिलाएं चाहती हैं कि वे हमेशा जवान और खूबसूरत बनी रहे। इसीलिए सौन्दर्य बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स प्रयोग करती हैं, लेकिन इससे आपको स्थाई सुंदरता नहीं मिलती है। सुंदर दिखने के लिए जरूरी है कि आप अंदर से स्वस्थ रहें और ऐसा आहार ले जो आपको सुंदरता के साथ पोषण भी दें। आइए जानें ऐसे आहार के बारें-

प्रोटीन
हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। आपके शरीर का निर्माण, मरम्मत और उसे बनाये रखने के लिए भी प्रोटीन की ज़रुरत पड़ती रहती है। इसकी थोड़ी-सी भी कमी आपकी सुंदरता को कम कर देगी। प्रोटीन का स्रोत हैं चना, मटर, मूंग,मसूर,उड़द, सोयाबीन, राजमा, लोबिया, गेहूँ, मक्का प्रोटीन के प्रमुख स्रोत हैं। मांस, मछली, अंडा, दूध एवं यकृत प्रोटीन के अच्छे मांसाहारी स्रोत हैं। आप सब्जियों या मिल्क पाउडर में पाये जाने वाले प्रोटीन फूड का भी सेवन कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट
हमारी भागदौड़ वाली जिंदगी में हमें ऊर्जा की काफी जरूरत होती है और वह हमें कार्बोहाइड्रेट से मिलती है। लोगों का मानना है कि कार्बोहाइड्रेट मोटापा बढाता है लेकिन उस स्थिति में होता है जब हम ऐसे चीज खाते हैं जिसे हमारा शरीर उपयोग करने में असमर्थ रहता है, और अंतत: यह वसा के रूप में जमा हो जाता है कार्बोहाइड्रेट का स्रोत हैं आलू, कॉर्न, मटर, मशरुम, प्याज, मूली, गाजर, चावल, ब्रेड, ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, अखरोट आदि।

वसा
माना जाता है कि वसा या फैट आपके शरीर के लिए सही नहीं है, लेकिन वसा की सही मात्रा आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इससे आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकता है। आपकी त्वचा व बालों के लिए वसा या फैट बहुत जरुरी है, इससे आपकी त्वचा और बालों में चमक आती है। आहार में मक्खन को शामिल करना आवश्यक है क्योंकि इसमें विटामिन ‘ए’ की अत्यधिक मात्रा होती है। इससे त्वचा चिकनी, नम और असमय झुर्रियों से रहित होती है। इसके साथ ही खूबसूरती बढ़ाने के लिए गोल्डन वेजीटेबल आयल और मक्खन आधा-आधा मिला लें। इससे हमें द्रव तेल के वसा अम्ल और ताजे मक्खन के विटामिन ‘ए’ दोनों का फायदा मिलता है।

शरीर की अंदर से सफाई के लिए
आप सुबह की चाय के स्थान पर हल्का गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीएं। पानी शरीर की सफाई करता है, शहद ऊर्जा प्रदान करता है और नींबू अपने अम्लीय गुणों के कारण आपके शरीर को अंदर से साफ करता है।

SHARE