RBI Directions: संडे को भी खुले रहेंगे सभी बैंक, आरबीआई ने दिए 31 मार्च खुले रखने के निर्देश

0
179
RBI Directions
संडे को भी खुले रहेंगे सभी बैंक, आरबीआई ने दिए 31 मार्च खुले रखने के निर्देश

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली,(RBI Directions): देश में बैंकों की सभी शाखाएं 31 मार्च तक खुली रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मार्च तक बैंक खुले रखने के निर्देश दिए हैं। इससे आप रविवार को भी बैंक से जुड़े अपने काम निपटा सकेंगे। 31 मार्च के बाद लगातार 2 दिन एक और दो अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

31 मार्च को खत्म हो जाएगा फाइनेंशियल ईयर 2022-23

आरबीआई ने कहा कि 31 मार्च को फाइनेंशियल ईयर 2022-23 खत्म हो जाएगा। सरकार से जुड़े सभी ट्रांजैक्शंस इस तारीख तक सेटल हो जाने चाहिए। वहीं आरबीआई ने यह भी कहा कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सिस्टम के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शंस 31 मार्च को रात 12 बजे तक जारी रहेंगे। सरकारी चेक के कलेक्शन के लिए स्पेशल क्लियरिंग कंडक्ट किए जाएंगे, जिसके लिए डिपार्टमेंट आफ पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स (डीपीएसएस) जरूरी निर्देश जारी करेगा।

पैन को आधार से 31 मार्च तक करा लें लिंक

डीपीएसएस आरबीआई के तहत आता है। सेंट्रल एंड स्टेट गवर्नमेंट के ट्रांजैक्शंस की रिपोर्टिंग के लिए रिपोर्टिंग विंडो 31 मार्च को 1 अप्रैल को दोपहर तक ओपन रखे जाएंगे। अगर आपने अभी अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया हो तो 31 मार्च 2023 तक करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपका पैन इनएक्टिव हो जाएगा। सेंट्रल बोर्ड आॅफ डायरेक्ट टैक्सेज (उइऊळ) 30 जून 2022 के बाद से पैन को आधार से लिंक कराने के लिए 1000 रुपए की लेट फीस वसूल रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

ये भी पढ़ें :  PM Modi: क्षेत्रीय दूरियां कम करना हमारी प्राथमिकता, तकनीकी दूरियां कम करने में वैश्विक दक्षिण की भूमिका अहम

 

SHARE