जिले के जिन गांवों में लिंगानुपात कम, वहां खुद जाकर दौरा करे जिला टास्क फोर्स- उपायुक्त अनीश यादव

0
219
Raids should be done as soon as secret information is received about illegal sex testing centers
Raids should be done as soon as secret information is received about illegal sex testing centers

इशिका ठाकुर,करनाल:

लिंग जांच करने वाले अवैध सेंटरों की गुप्त सूचना मिलते ही की जाए छापेमारी, अस्पतालों के रिकॉर्ड की हो रैंडम चैकिंग, एमटीपी करवाने वालों को किया जाए ट्रैक।

करनाल उपायुक्त अनीश यादव ने बुधवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला टास्क फोर्स की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के जिन गांवों में लिंगानुपात कम है, वहां पर टास्क फोर्स खुद जाकर दौरा करे और लिंगानुपात कम होने के कारणों की तलाश कर, उन पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर व एएनएम गांवों में गर्भवती महिलाओं का समय पर रजिस्ट्रेशन करें, जो भी समय पर रजिस्ट्रेशन न करे, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

लिंग जांच करने वाले अवैध सेंटरों की गुप्त सूचना मिलते ही की जाए छापेमारी

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिले के लिंगानुपात को बढ़ाना हमारी प्राथमिकता है। पिछले कुछ दिनों में इसमें सुधार भी हो रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्भवती महिलाओं के एएनसी रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की देरी नहीं होनी चाहिए। आशा वर्कर व एएनएम इस कार्य को समय पर पूरा करें। स्वास्थ्य विभाग अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर नजर रखे, इसके साथ-साथ एमटीपी सेंटरों को सख्त से सख्त हिदायत दी जाए कि उनकी अनुमति के बिना किसी भी सेंटर पर नियम के मुताबिक भी गर्भपात न किया जाए। जो सेंटर ऐसा न करें, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

एमटीपी करवाने वालों को किया जाए ट्रैक

उपायुक्त अनीश यादव ने जिन भी एमटीपी सेंटर पर नियम के मुताबिक गर्भपात हो रहा है, वहां एमटीपी करवाने वालों के रिकॉर्ड को चैक किया जाए। इसके साथ-साथ एमटीपी करवाने वालों को ट्रैक किया जाए। उनसे जानकारी जुटाई जाए और एमटीपी सेंटर के रिकॉर्ड से मैच की जाए। उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि समय-समय कप्पल आईडी की जांच हो। नियमों को न मानने वाले अस्पतालों पर कार्रवाई की जाए।

लिंग जांच करने वाले अवैध सेंटरों की गुप्त सूचना मिलते ही की जाए छापेमारी

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि लिंग जांच व गर्भपात करने वाले अवैध सेंटरों पर लगातार छापेमारी की जाए। इसकी गुप्त सूचना मिलते ही टीम कार्रवाई करे। इसके साथ-साथ वेलनेस सेंटर व क्लीनिकों पर भी टास्क फोर्स समय-समय पर दौरा करे। जहां भी गर्भपात व लिंग जांच की संदिग्ध गतिविधि का पता चले, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिले में लिंगानुपात सुधार के लिए टास्क फोर्स अतिरिक्त प्रयास करे।

इस बैठक में अन्य अधिकारी मौजूद रहे

इस बैठक में सिविल सर्जन डॉ. योगेश कुमार शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सतपाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला, सीनियर ड्रग आफिसर गुरचरण सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : जवाहर नवोदय विद्यालय करीरा में भारतरत्न एपीजे अब्दुल कलाम प्रतिमा का अनावरण

ये भी पढ़ें :अभी तक कार्ड नहीं बनवाने वाले लाभार्थियों को फोन पर दें चिरायु कार्ड की सूचना – उपायुक्त अनीश यादव

ये भी पढ़ें : युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार उद्योगों पर दे रही सब्सिडी : सहायक निदेशक रविंदर सिंह

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE