PM Modi’s Mother Hiraben Dies: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन

0
973
PM Modi's Mother Hiraben Dies
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली, (PM Modi’s Mother Hiraben Dies): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी (Hiraba Modi) का निधन हो गया। उनकी उम्र 100 वर्ष थी। अहमदाबाद के यूएन मेहता इंस्टीट्यूट आफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में उन्होंने अंतिम सांस ली। अस्पताल की तरफ से जारी बुलेटिन में कल बताया गया था कि हीराबा के स्वास्थ्य में सुधार है और उन्हें जल्द छुट्टी मिल सकती है, लेकिन शायद ईश्वर को यह मंजूर नहीं था।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी मां के निधन की जानकारी

पीएम मोदी (PM Modi) ने मां के निधन की ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने आज सुबह एक भावुक ट्वीट पोस्ट कर कहा, एक शानदार सदी का ईश्वर के चरणों में विराम। उन्होंने कहा, मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति को महसूस किया है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।

PM Modi's Mother Hiraben Dies
इस वर्ष जून में 100वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने पैर धोकर लिया था मां का आशीर्वाद।

मोदी ने आगे लिखा, मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से। हीराबा ने जून में ही अपना 99वां जन्मदिन मनाया था। प्रधानमंत्री मोदी उस समय उनसे मिलने आए थे। उस दौरान ढट ने हीराबा के पैर धोकर पानी अपनी आंखों से लगाया था।

PM Modi's Mother Hiraben
11 मार्च को गांधीनगर में मां हीराबेन के साथ खिचड़ी का स्वाद लेते प्रधानमंत्री

सूचना मिलते ही पीएम बुधवार को अस्पताल पहुंचे थे

पीएम मोदी मां की तबीयत बिगड़ने की खबर मिलते ही बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे और एयरपोर्ट से सीधे यूएन अस्पताल गए थे। उन्होंने अस्पताल में करीब डेढ़ घंटा बिताया और डॉक्टरों से मां के स्वास्थ्य की जानकारी ली। अस्पताल में उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्य के कुछ अन्य मंत्री भी मौजूद थे। पीएम मोदी के बड़े भाई सोमाभाई भी मौजूद थे।

प्रह्लाद मोदी ने भी हालत स्थिर बताई थी

पीएम मोदी के छोटे भाई प्रह्लाद मोदी ने कल कहा था कि सांस लेने में तकलीफ की वजह से हीराबा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल हालत स्थिर है और डॉक्टर की टीम लगातार निगरानी कर रही है। गुजरात सरकार ने भी कहा था कि हीराबा के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और उन्हें एक या दो दिन में अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है। सरकार ने यह भी कहा कि हीराबा ने खाना खाना भी शुरू कर दिया है। बता दें अस्पताल में भर्ती होने के बाद से डॉक्टरों की एक टीम लगातार हीराबा के स्वास्थ्य की निगरानी कर रही थी।

हीराबा के ठीक होने के लिए देशभर में किए गए अनुष्टान

पीएम मोदी की मां के जल्द स्वस्थ होने के लिए देशभर में अनुष्ठान किए जा रहे हैं। काशी में महामृत्युंजय जप किया गया, वहीं जगह-जगह हवन हुए। हीराबेन की उम्र 100 वर्ष है। इस साल जून में उन्होंने अपना 100वां जन्मदिन मनाया था।

तबीयत बिगड़ने के चलते पहले 2016 में अस्पताल में भर्ती रही थीं हीराबा

2016 में भी हीराबा की तबीयत बिगड़ी थी। उस समय उन्हें एक सामान्य नागरिक की तरह 108 एंबुलेंस के जरिए गांधीनगर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इतना ही नहीं सामान्य मरीजों की तरह ही हीराबा का अस्पताल के जनरल वार्ड में इलाज किया गया था।

ये भी पढ़ें :  Today Weather Report: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में शीतलहर से होगा नए साल का स्वागत

ये भी पढ़ें :  Covid India Update: देश में कोरोना के 268 नए मामले, सक्रिय 3552

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE