Cyber Passerby Program : साइबर राहगीरी कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों व आमजन को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक किया

0
63
Panipat News/Cyber Passerby Program
Panipat News/Cyber Passerby Program

Aaj Samaj (आज समाज),Cyber Passerby Program, पानीपत पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत के मार्गदर्शन में जिला पुलिस द्वारा बुधवार को साइबर राहगीरी कार्यक्रम के तहत कॉलेज में विद्यार्थियों को व फैक्ट्रियों एवं सार्वजनिक स्थानों पर आमजन को साइबर अपराध व साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया गया। इस दौरान साइबर जागरूकता की जानकारी से अंकित 500 पंपलेट भी पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा वितरित किये गए। जिला में साइबर क्राइम कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डीएसपी श्री सतीश गौतम ने बताया कि तकनीक के इस युग में जितनी तेजी से डिजिटल लेन देन को बढ़ावा मिला है उतनी ही तेजी से ठगी के नए-नए तरिके सामने आ रहे हैं।

जागरूकता व सतर्कता जरूरी

खुद को ठगों से बचाने के लिए सबसे जरूरी जागरूकता व सतर्कता है। किसी भी अज्ञात नंबर से प्राप्त हुए लिंक को ना खोले और किसी भी फोन कॉल, संदेश, ईमेल इत्यादि पर दिए गए प्रलोभन या विश्वास में आकर अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी के साथ साझा ना करे। सहायता करने के नाम पर यदि कोई बैंक, बिजली निगम, टेलीफोन एक्सचेंज, आयकर इत्यादि किसी भी विभाग का कर्मचारी बताकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो अपनी कोई भी जानकारी ना दें। साइबर ठगों के निशाने पर हर वह आदमी है, जो किसी भी डिजिटल माध्यम से जुड़ा है। फिर चाहे वह इंटरनेट मीडिया हो या फिर इंटरनेट बैंकिंग। जागरूकता ही साइबर अपराध से बचने का बेहतर उपाय है। अपने सगे संबंधी व साथियों को भी जानकारी देकर जागरूक करें।

साइबर अपराध का शिकार होने पर यहां करें शिकायत

इन तमाम सावधानियों के बावजूद अगर आप साइबर अपराध के शिकार हो जाते हैं। तो तत्काल साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट www.cybercrime.gov.in पर तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करवाएं, ताकि समय रहते साइबर फ्रॉड करने वाले अकाउंट को ब्लॉक करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आप किसी नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्प डेस्क की भी मदद ले सकते है, ताकि आप साइबर फ्रॉड से बच सकें ।

पुलिस टीमों द्वारा निम्न स्थानों पर जागरूक किया गया

पानीपत सलारगंज गेट, आठ मरला चौक, सेक्टर 13-17 मार्केट, नूरवाला अड्डा, सनौली रोड शिव चौक, बाजार में कलंदर पीर के पास, टोल प्लाजा के नजदीक, बापौली में अड्डे पर, समालखा में रेलवे रोड़ पर, मतलौडा बस स्टेंड पर, इसराना में मांडी अड्डे पर, रिफाइनरी टाउन शिप, सेक्टर 29 व पुराना औद्योगिक क्षेत्र में फैक्टरियों में आमजन को जागरूक करने के साथ ही आर्य कॉलेज व एशिया पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी में छात्र छात्राओं को साइबर क्राइम की जानकारी देकर जागरूक किया।

SHARE