कंधे में दर्द से है परेशान, तो अपनाएं ये उपाय मिलेगी तुरंत राहत

0
371

जब भी आप गलत तरीके से सोते हैं या फिर आवश्यकता से अधिक व्यायाम करते हैं तो आपके कंधे में दर्द होने लगता है। कभी-कभी कुछ भारी सामान उठाने के कारण भी कंधों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर देखने में आता है कि लोग इसकी अनदेखी करते हैं और एक या दो दिन में यह दर्द खुद-ब-खुद ठीक हो जाता है। लेकिन अगर आपको समय के साथ अपने दर्द में आराम का अहसास न हो तो यह बेहद आवश्यक है कि आप इस दर्द को ठीक करने के लिए कुछ उपाय करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताते हैं-

सिंकाई
दर्द को दूर करने में आप सिंकाई की मदद ले सकते हैं। कंधों में दर्द से आराम के लिए आप ठंडी सिंकाई करें। ठंडी सिंकाई दर्द के क्षेत्र में उत्तकों को सुन्न करने में मदद करता है, जिससे दर्द में राहत मिलती है। ठंडी सिकाई करने के लिए आप एक प्लास्टिक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और फिर उस बैग को एक पतले टावल में लपेट दें। इस टावल को दर्द वाले स्थान पर रखें। आप चाहें तो ठंडे पानी में तौलिया डुबोकर उससे भी सिकाई कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त गर्म सिंकाई भी कंधों के दर्द में आराम दिलाती है, लेकिन यह सिंकाई आप तभी करें, जब किसी चोट के कारण आपको कंधे में दर्द हो और चोट लगने के 48 घंटों के भीतर ही गर्म सिंकाई करें।

कंप्रेशन
दर्द को कम करने में कंप्रेशन भी एक असरदार तरीका है। कंप्रेशन न सिर्फ दर्द वाले स्थान पर दबाव डालता है, बल्कि इसके चलते आपके हाथों को एक सपोर्ट भी मिलता है। जिससे आप अपने हाथों को अच्छी तरह मूव कर पाते हैं। इसके लिए आप इलास्टिक बैंडेज की मदद से अपने दर्द वाले स्थान को बांधें। यह बैंडेज आपको केमिस्ट शॉप से आसानी से मिल जाती है। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से दर्द व सूजन में काफी हद तक राहत मिलती है। लेकिन बैंडेज बांधते समय ध्यान रखें कि आप इसे बहुत अधिक जोर से न बांधें अन्यथा इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और आपकी स्थिति बद से बदतर हो जाती है।

मसाज
जब आप हल्के हाथों से दर्द वाले स्थान पर मसाज करते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ब्लड सर्कुलेशन के बेहतर होने से आपके क्षतिग्रस्त उत्तकों को रिपेयर होने में काफी कम वक्त लगता है। इस प्रकार आपके कंधों का दर्द व सूजन भी ठीक हो जाता है। मसाज करने के लिए आप नारियल, सरसों या ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

SHARE