रोजाना एक कप प्‍याज की चाय कैंसर और डायबिटीज को देगी मात

0
355

सेहत के लिहाज से प्‍याज काफी अच्‍छा विकल्‍प माना गया है। इसे कच्‍चा खाइए या पका कर खाएं, हर तरीके से शरीर को लाभ मिलता है। प्‍याज खाने से कब्‍ज की समस्‍या, कोलेस्‍ट्रॉल, एनीमिया या फिर चाहे जो बीमारी हो, वह सब ठीक हो जाती है। वैसे तो हर तरह की चाय के अपने अलग-अलग तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुण होते ही हैं पर प्‍याज की चाय कुछ ज्‍यादा ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक मानी जाती है। हालांकि इस बात का ध्‍यान रखें कि प्‍याज़ बैंगनी रंग की होनी चाहिये, सफेद रंग की प्‍याज असर नहीं करती।

दरअसल, प्‍याज को काट कर गरम पानी में भिगोने से उसके छिलके के अंदर का कम्‍पाउंड निकल जाता है। वैसे कच्‍ची प्‍याज खाने से भी आपको समान रूप से फायदा मिलता है। लेकिन कुछ लोंगो को कच्‍ची प्‍याज हजम नहीं होती और या तो उनका पेट खराब हो जाता है और या फिर पेट में गैस बनने लगती है। वहीं प्‍याज की चाय पीने से आपके शरीर के पेट की सारी बीमारियां ठीक हो जाएंगी।

प्‍याज की चाय पीने के फायदे
1- प्‍याज की चाय कैंसर के सेल्‍स को बढ़ने से रोकती है और कोलोन कैंसर को ठीक करने में सहायक होती है। क्वेरसेटिन में एन्टी कैंसरकारी गुण होने के कारण ये फ्री रैडिकल्स को नष्ट करने में मदद करती है।

2- प्याज़ की चाय प्याज़ के छिलके से बनाई जाती है। इसके बाहरी स्तर में उच्च मात्रा में क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट होता है जिसके कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। ये धमनी में रक्त का थक्का बनने से रोककर हाइपरटेंशन के खतरे को कम करने के साथ अनिद्रा की बीमारी से भी कुछ हद तक राहत दिलाता है।

3- प्‍याज में काफी ज्‍यादा फाइबर होता है जो कि कोलोन को साफ करने में मदद करता है। ये फाइबर्स आंत से टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में मदद करता है।

4- एक अध्ययन के अनुसार प्याज में ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सुलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है। प्‍याज की चाय फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करती है।

5- अगर नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज की चाय बहुत फायदा करती है। इसे दिन में एक बार पिएं, फर्क दिखेगा।

6- इन दिनों मौसम बदलने की वजह से लोंगो को सर्दी जुखाम काफी हो रहा है। प्याज में विटामिन सी के अलावा ऐसे कई औषधिय गुण पाए जाते जो बाहरी सक्रंमण को दूर करके हमें सर्दी-जुकाम से बचाता है।

चाय बनाने की विधि
एक प्याज को अच्छी तरह से धो कर महीन काट लें और फिर इसे ऐसे की 10 मिनट तक कटा छोड़ दें। अब पानी को ज्‍यादा गरम कर लें, पानी को उबालना नहीं है। फिर गरम पानी में कटी प्‍याज डालें और 15 मिनट के लिये ऐसे ही रखें। अब प्याज की चाय को छानकर पी लें। हालांकि इसके सेवन से पहले एक बार चिकित्‍सक की सलाह जरूर लें।

SHARE