NIA Action: मानव तस्करी के मामले में 10 राज्यों में 44 दलाल गिरफ्तार

0
136
NIA Action
मानव तस्करी के मामले में 10 राज्यों में 44 दलाल गिरफ्तार

Aaj Samaj (आज समाज), NIA Action, नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मानव तस्करी के चार मामलों में 44 लोगों को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बुधवार को पचपन जगह छापेमारी की थी। अधिकारियों के अनुसार रेड उन जगहों पर की गई, जहां म्यांमार से आए लोग रह रहे थे। जिन राज्यों में छापे की कार्रवाई की गई, उनमें हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुड्डूचेरी शामिल हैं।

पड़ोसी मुल्कों से लगती हैं ज्यादातर राज्यों की सीमाएं

ज्यादातर राज्यों की सीमाएं पड़ोसी मुल्कों से लगती हैं। त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, असम अपनी सीमाएं बांग्लादेश के साथ साझा करते हैं, जबकि जम्मू-कश्मीर की सीमा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से लगती है। अधिकारियों के मुताबिक बुधवार देर शाम तक उक्त राज्यों में 55 स्थानों पर एनआईए का व्यापक तलाशी अभियान चला। इस बीच एनआईए ने जम्मू और सांबा में रेड के बाद म्यांमार के रहने वाले एक रोहिंग्या जफर आलम को जम्मू के भठिंडी इलाके से हिरासत में लिया है।

भारतीय नोट और अमेरिकी डॉलर बरामद

छापेमारी के दौरान एनआईए ने मोबाइल फोन, सिम कार्ड और पेन ड्राइव जैसे डिजिटल उपकरण बरामद किए हैं। इसके अलावा, आधार कार्ड और पैन कार्ड सहित बड़ी संख्या में पहचान-संबंधी दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। ये दस्तावेज फर्जी हैं या असली इसकी जांच की जा रही है। साथ ही 20 लाख रुपए मूल्य वाले भारतीय नोट और 4550 (3 लाख 78 हजार 819 रुपए) अमेरिकी डॉलर भी बरामद किए गए है।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE