आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

PM Momentos: केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को मिले राष्ट्रीय गौरव से जुड़े उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी हेतु नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में चल रही प्रदर्शनी देखी। इस नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन को समर्पित की जाएगी।

यह ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल PM Momentos के माध्यम से आयोजित की गई है। जिसमें 1348 उपहारों व स्मृति चिन्हों शामिल किया गया है। स्मृति चिन्ह में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा माननीय प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए उपकरण भी शामिल हैं।

श्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने “नमामि गंगे” के माध्यम से मां गंगा के संरक्षण के लिए मिलने वाले सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है।

Prahlad Singh Patel Visit National Gallery of Modern Art and saw PM Momentos 

श्री पटेल ने कहा कि ई-नीलामी आम जनता को माननीय प्रधानमंत्री जी को उपहार में दी गई यादगार स्मृतियों को रखने का अवसर प्रदान करती है और साथ ही गंगा नदी के संरक्षण में योगदान भी देगी। उन्होंने इस नेक पहल के लिए माननीय प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

श्री पटेल ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा का भाला देखा जिसका बेस प्राइस 1 करोड़ रूपए रखा गया है। ओलंपिक में विजय पताका फहराने वाली पी वी सिंधु का रैकेट जिसका बेस प्राइस 80 लाख रखा गया है। अन्य दिलचस्प कलाकृतियों में अयोध्या राम मंदिर, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अंगवस्त्र की प्रतिकृति शामिल हैं।