HomeदेशPM Modi ने किया पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का शुभारंभ

PM Modi ने किया पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का शुभारंभ

आज समाज डिजिटल, पूणे
देश में पांच राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। कल यूपी में 7वें व अंतिम चरण के लिए मतदान होना है। इसके बाद 10 मार्च को चुनाव परिणाम आएंगे। इसी बीच आज (रविवार) को प्रधानमंत्री ने महाराष्ट के पुणे में मेट्रो रेल का उद्घाटन करके लोगों को बड़ी राहत दी। ज्ञात रहे कि पुणे में 32.2 किलोमीटर लंबा मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाना है। इसमें से 12 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने मेट्रो में आम लोगों के साथ सवारी भी की।

24 दिसंबर 2016 को रखी थी आधारशिला

ज्ञात रहे कि इस 32.2 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल परियोजना की आधारशीला 24 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी। इस परियोजना पर अनुमानित लागत 11,400 करोड़ रुपए है। पुणे के लोगों के लिए यह परियोजना किसी तोहफे की तरह है। इससे लाखों लोगों का प्रतिदिन का सफर आसान होगा। यह परियोजना पुणे में शहरी आवाजाही के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधा प्रदान करने का एक प्रयास है। पुणे मेट्रो देश की पहली परियोजना है जिसमें ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत स्वदेशी रूप से निर्मित एल्युमीनियम बॉडी कोच हैं।

आम लोगों और बच्चों से की बातचीत

मेट्रो में सफर से पहले प्रधानमंत्री ने टिकट खरीदी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने वहां पर मौजूद आम लोगों और बच्चों के साथ बातचीत की और उनका हालचाल पूछा। अपने बीच में प्रधानमंत्री के पाकर लोग काफी खुश हुए। इस दौरान युवा प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी लेते दिखाई दिए।

शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण

अपने पुणे दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल भी मौजूद थे।

Also Read :  यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र में आग

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular