Homeदेशसेक्सटॉशन के मामले बढ़े, ब्लैकमेल करने के बाद कई युवकों ने की...

सेक्सटॉशन के मामले बढ़े, ब्लैकमेल करने के बाद कई युवकों ने की आत्महत्या, राजस्थान के इस गांव से हो रहा क्राइम

आज समाज डिजिटल : पिछले दिनों पुणे के दत्तावाड़ी में 19 वर्षीय छात्र ने इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि वह सेक्सटॉर्शन का शिकार हो रहा था। उसे ब्लैकमेल किया जा रहा था। युवक की आपत्तिजनक तस्वीरें सार्वजनिक करने की धमकी देकर 4,500 रुपये वसूल लिए, इसके बाद भी आरोप उस युवक को बार बार ब्लैकमेल करते रहे।

थकहार कर छात्र ने 28 सितंबर को आत्महत्या कर ली। ऐसा ही मामला धनकवाड़ी इलाके में सामने आया, जहां साइबर अपराधियों ने 22 वर्षीय छात्र को पैसे न देने पर उसके आपत्तिजनक वीडियो वायरल करने की धमकी दी। उसने भी आत्महत्या कर ली। 

कैसे करते हैं ब्लैकमेल, आप मत आएं इनके झांसे में

पिछले कुछ दिनों से सेक्सटॉर्शन के मामलों में तेजी आई है। साइबर फ्रॉडस्टर्स लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर किसी तरह से बातचीत में फंसाते हैं। ज्यादातर मामलों में पुरुषों को टार्गेट करने के लिए महिलाओं का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कई मामले में तो ऐसे भी हैं, जिसमें WhatsApp पर अनजान वीडियो कॉल आती है।

जैसे ही कोई शख्स इनके जाल में फंसता है, कॉल से दूसरे तरफ बैठा शख्स यूजर के आपत्तिजनक वीडियो बना लेते हैं।  कुछ मामलों में यूजर्स की एक तस्वीर की मदद से मॉर्फ वीडियो तैयार किया जाता है। इसके बाद वीडियो वायरल करने की धमकी देते हैं। अगर कोई पैसे दे भी दे तो ब्लैकमेलिंग का ये दौर यहां खत्म नहीं होता है। बल्कि चलता ही रहता है। इसी को Sextortion कहते हैं। (What is Sextortion)

राजस्थान के इस गांव में पुरुष के साथ महिलाएं भी करती हैं ब्लैकमेल

Sextortion करने के लगभग सभी आरोपी राजस्थान के गांव से हैं। यहां न केवल पुरष बल्कि महिलाएं भी ब्लैकमेल करती है। दरअसल, पिछले दिनों दत्तवाड़ी में युवक के आत्महत्या मामले में  थाने के वरिष्ठ निरीक्षक अभय महाजन जांच कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मामले की जांच करते हुए हम राजस्थान के अलवर जिले के गोथरी गुरु गांव पहुंचे और वहां से हमने गांव से ही  सेक्सटॉर्शन का रैकेट चलाने वाले मास्टरमास्टरमाइंड अनवर सुबन खान को पकड़ा।

जांच आगे बढ़ाई तो में पता चला कि इस ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन के धंधे में गांव के कई युवक व महिलाएं शामिल थीं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि अनवर खान 19 वर्षीय लड़के के मामले में सीधे तौर पर शामिल था, उसने पैसे देने के लिए लड़के पर लगातार दबाव बनाया। वहीं, साइबर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने बताया कि पुणे में जनवरी से अक्टूबर 2022 तक कुल 1,445 ऐसे मामले दर्ज हुए हैं जिसमें पीड़ितों को साइबर अपराधियों द्वारा परेशान और ब्लैकमेल किया गया है।

महिला के जरिये चैट पर फंसाते हैं

बताया गया है कि ये साइबर अपराधी किसी महिला के जरिये व्यक्ति को चैट पर फंसाते हैं। संदेशों का आदान-प्रदान करने और दोस्ती गहरी हो जाने पर महिला वीडियो कॉल करती है। इसके बाद महिला पुरुष की आपत्तिजनक फोटो या वीडियो ले लेती है और फिर शुरू होता है ब्लैकमेल करने का दौर। इनके झांसे में कभी नहीं आना चाहिए और यदि कोई आपको ऐसे ब्लैकमेल करे तो इसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें।

ये भी पढ़ें : इरोटिक वेब सीरिज में भी काम कर चुकी हैं बिग बॉस कंटेस्टेंट Priyanka, देखिए फोटोज

ये भी पढ़ें : आलिया भट्‌ट की डिलीवरी सी-सेक्शन के जरिए हुई, पहले भी इन सेलेब्स की हो चुकी है सी सेक्शन डिलीवरी

ये भी पढ़ें : Disha Patani Bikini Photos : दिशा पाटनी ने शेयर की ऐसी फोटोज, सर्दी में होगा गर्मी का अहसास

ये भी पढ़ें :  IPL 2023 Retention List : जानिए किस टीम से कौन सा खिलाड़ी हुआ बाहर

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular