Homeदेशआईटीवी नेटवर्क ने ‘वी वीमेन वांट: शक्ति अवॉर्ड्स’-2022 कॉन्क्लेव कार्यक्रम में महिलाओं...

आईटीवी नेटवर्क ने ‘वी वीमेन वांट: शक्ति अवॉर्ड्स’-2022 कॉन्क्लेव कार्यक्रम में महिलाओं को किया सम्मानित

  • महिला सशक्तिकरण पर कॉन्क्लेव कार्यक्रम का आयोजन
  • देश ने देखी और महसूस की नारी शक्ति

इंडिया न्यूज, New Delhi News: ‘We Women Want: Shakti Awards’-2022 : भारत की महिलाओं की भावना को सलाम करते हुए, आईटीवी नेटवर्क ने बुधवार, 24 अगस्त को दिल्ली के ले मेरिडियन होटल में ‘वी वीमेन वांट: शक्ति अवॉर्ड्स’ 2022 पर एक कॉन्क्लेव का आयोजन करवाया। इस कार्यक्रम में महिलाओं और उनकी शक्ति और यात्रा का जश्न मनाया गया, अदम्य भावना और धैर्य और लचीलापन की उनकी कहानियों के माध्यम से।

कॉन्क्लेव में केरल और तेलंगाना के राज्यपालों-आरिफ मोहम्मद खान और तमिलिसाई सुंदरराजन के साथ पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल किरण बेदी की उपस्थिति थी। कार्यक्रम के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित विनोद शर्मा और अंबाला नगर निगम की मेयर शक्तिरानी शर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहीं।

शक्ति पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित

इस कार्यक्रम में केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हुए। राज्यपालों और मंत्रियों ने शक्ति पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया। जिसमें राष्ट्रमंडल पदक विजेता, पैरालिंपियन, एसिड अटैक सर्वाइवर्स, डॉक्टर, अभिनेता, डिजाइनर और डिजिटल की शख्सियत शामिल थे।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने महिलाओं के अधिकारों के महत्व और इस मुद्दे को धर्मों के दृष्टिकोण जैसे कई मुद्दों पर बात की। चर्चा के दौरान, उन्होंने कहा, “लालची पुरुषों ने महिलाओं को दबाने के लिए धर्म का इस्तेमाल किया है,” उन्होंने आगे कहा कि कैसे इस्लाम के भीतर महिलाओं के अधिकारों के मुद्दे को उठाने के लिए उन पर कई बार हमला किया गया।

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने अनुभव किया साझा

इसके अतिरिक्त, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने पहले एक डॉक्टर के रूप में और फिर एक राजनेता के रूप में अपनी खुद के अनुभव के बारे में बताया और महिलाओं के अधिकारों के लिए उन्होंने कैसे संघर्ष किया।

पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल डॉ किरण बेदी ने अपने सेवाकाल और लैंगिक समानता प्राप्त करने में पालन-पोषण के महत्व के बारे में बात की।

कॉन्क्लेव के दौरान उन्होंने कहा, “प्रमुख महत्व के लड़कों का पालन-पोषण करते हुए शुरूआती अनुशासन सत्र में उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे पुलिस सेवा एक विकल्प नहीं बल्कि देश की सेवा करने का एक विकल्प होना चाहिए।

वह लड़कियों को आत्मविश्वास की भावना विकसित करने के लिए अधिक बाहर रहने की सलाह देती हैं।

मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी महिलाओं को सम्मानित किया

केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी महिलाओं को सम्मानित किया और ‘द ग्रेट इंडिया रन’ मशाल प्राप्त की, जिसे श्रीनगर से दिल्ली में कई महिला धावकों सहित धावकों द्वारा लाया गया था। उन्होंने ‘नारी शक्ति’ और महिलाओं के धैर्य के बारे में बात की, विशेष रूप से ग्रामीण भारत की महिलाओं के बारे में।

महिलाओं के साथ अन्याय पर लगे रोक

उन्होंने कहा, “धर्म के नाम पर महिलाओं के साथ अन्याय पर रोक लगनी चाहिए।” इसके अलावा, उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे कई सरकारी योजनाओं ने भारत में क्रांति लाई है और महिलाओं को स्वतंत्र बनाया है। इस कार्यक्रम में अभिनेता शरवरी वाघ, शेफाली शाह और मलाइका अरोड़ा सहित कई हस्तियां भी शामिल हुईं।

शक्ति रानी शर्मा ने कहा-हर महिला में है अद्भुत शक्ति

अंबाला की मेयर शक्ति रानी शर्मा ने भी पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया। उन्होंने कहा, कि यह उन प्रेरक महिलाओं को सम्मानित करने की एक पहल है जो अनगिनत भारतीय महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए भी अग्रणी रही हैं। यह उनके अमूल्य योगदान का प्रतिनिधित्व करता है और उनका सम्मान करता है।” उन्होंने कहा कि हर महिला में ईश्वर का वास है और उन सब में अद्भुत शक्ति है। बस उसे पहचाने जाने की जरूरत है।

ये तो बस शुरूआत है : ऐश्वर्या पंडित

आईटीवी फाउंडेशन की चेयरपर्सन ऐश्वर्या शर्मा ने इस पहल के बारे में बताया और कहा कि यह किस तरह से प्रेरणादायी यात्राओं को प्रदर्शित करने और सशक्त महिलाओं का एक मजबूत समुदाय बनाने का अभियान है।

ऐश्वर्या शर्मा ने कहा कि “हमें उम्मीद है कि जिस समुदाय को बनाने का हम प्रयास कर रहे हैं वह कई गुना बढ़ जाएगा और साहस की कहानियों के साथ कई दृढ़ महिलाएं हमारे साथ जुड़ेंगी।

इसके अलावा ” ऐश्वर्या शर्मा ने कहा कि देश की महिलाओं को अब आजादी मिली है। इस कारण देश तरक्की की राह पर है। महिला सशक्तिकरण का हमारा ये प्रयास ऐसे ही जारी रहेगा।

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.
RELATED ARTICLES

Most Popular