HomeदेशFruits And Vegetables Price Hike ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद...

Fruits And Vegetables Price Hike ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद फलों, सब्जियों की कीमतों में उछाल

Fruits And Vegetables Price Hike ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद फलों, सब्जियों की कीमतों में उछाल

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :

Fruits And Vegetables Price Hike : देश के विभिन्न हिस्सों में फलों और सब्जियों सहित आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं, जिससे आम आदमी की जेब पर भारी असर पड़ रहा है। फलों और सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी तब हुई है जब देश में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) सहित ईंधन की कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है। गुजरात के सूरत में मांग बढ़ने और आपूर्ति में कमी के कारण नींबू की कीमत 300 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

इस चिलचिलाती गर्मी के दौरान चैत्र नवरात्रि और रमजान के राष्ट्रव्यापी उत्सव के बीच नींबू की बढ़ गई है। पिछले साल कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवात के दौरान नींबू के पौधों को हुए नुकसान के कारण नींबू की कीमत में भी भारी वृद्धि हुई है।

उत्तराखंड में लगभग सभी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं, जिससे मंडी में नींबू 200-250 रुपये प्रति किलो और करेला 30-35 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। उत्तराखंड की एक मंडी में एक सब्जी विक्रेता ने कहा, “ईंधन की कीमतों में नियमित वृद्धि सीधे विक्रेताओं और खरीदारों को प्रभावित करती है। फलों और सब्जियों की कीमतें बढ़ गई हैं।

बढ़ती कीमतों के बीच, विक्रेता संभावित नुकसान से डरते हैं। वे परिवहन लागत में वृद्धि को फलों और सब्जियों की उच्च दरों के कारणों में से एक मानते हैं। एक विक्रेता ने कहा, “सब्जियों और फलों के परिवहन पर अब लगभग 6,000 रुपये (जो पहले 3,000 रुपये था) का खर्च आता है, इसलिए इसकी भरपाई के लिए हमें फल और सब्जियां ऊंची कीमतों पर बेचनी पड़ती हैं।

पुडुचेरी में तरबूज की कीमतों में 50 रुपये का उछाल  

बिहार में टमाटर, मिर्च, मूली, कद्दू और लौकी की कीमतों में पिछले हफ्ते उछाल देखा गया, व्यापारियों ने कहा कि इस उछाल के पीछे ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी थी। देश में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये है, जबकि मुंबई में यह बुधवार को 120 रुपये के स्तर को पार कर गया है।

Also Read : शेयर बाजार में मामूली बढ़त , सेंसेक्स 135 अंक की बढ़त में

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular