HomeदेशEducational Qualifications of CMs एक पहचान योगी आदित्यनाथ से केजरीवाल तक

Educational Qualifications of CMs एक पहचान योगी आदित्यनाथ से केजरीवाल तक

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Educational Qualifications of CMs : अब चूंकि चुनाव का मौसम आ रहा है तो हम भी इसी रंग में रंग जाते हैं। अपने देश में राष्ट्रीय स्तर के कई नेता हैं जो अपने-अपने राज्य में मुख्यमंत्री भी हैं। आज हम बात करते हैं ऐसे ही कुछ दिग्गजों की जो राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति के क्षेत्र में परचम फहराने को उत्सुक हैं।

बीएसएसी हैं योगी आदित्यनाथ (Educational Qualifications of CMs)

2017 में पहली बार योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। इससे पहले वे गोरखपुर लोकसभा सीट से कई बार सांसद रह चुके हैं। वे मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं और उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बीएससी किया है। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन हेमवंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से की थी।

बीएड और एलएलबी हैं ममता दीदी (Educational Qualifications of CMs)

अब बारी आती है पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की। ममता दीदी तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनी हैं। मौजूदा समय में ममता इकलौती महिला सीएम हैं। ममता बनर्जी ने एमए, बी।एड और एलएलबी कर रखी है।

मनोविज्ञान में एमए हैं शिवराज चौहान (Educational Qualifications of CMs)

शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। शिवराज ने चौथी बार राज्य के सीएम की कुर्सी पर कब्जा जमाया हैं। यदि हम यहां बात मुख्यमंत्री की शिक्षा की करें तो उन्होंने भोपाल की बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में एमए किया है।

बीएससी इंजीनियर हैं नीतीश कुमार (Educational Qualifications of CMs)

हमेशा ही अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए पहचाने जाने वाले नीतीश कुमार भी शिक्षा के क्षेत्र में पीछे नहीं हंै। वे बिहार के मुख्यमंत्री हैं। वह राज्य में भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से सरकार चला रहे हैं। इससे पहले लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी के साथ भी वह सरकार चला चुके हैं, नीतीश कुमार ने बीएससी-इंजीनियरिंग की है।

आईआईटी ग्रेजुएट हैं अरविंद केजरीवाल

दिल्ली चुनाव में बहुमत का रिकार्ड बनाने वाले अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं। राजनीति में आने के बहुत कम दिनों बाद ही उन्हें सीएम जैसे बड़े पद पर बैठने को मिला। बात एजुकेशन की करें तो अरविंद केजरीवाल आईआईटी ग्रेजुएट हैं। आईआईटी से बीटेक करने के बाद केजरीवाल ने आईआरएस की परीक्षा क्वालीफाई की थी।

Also Read : Army Helicopter Crashes in Coonoor कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, बिपिन रावत भी थे सवार

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular