Wednesday, December 1, 2021
HomeदेशCovid-19 देश में वैक्सीनेशन अभियान जारी

Covid-19 देश में वैक्सीनेशन अभियान जारी

जल्द पार होगा 100 करोड़ का आंकड़ा

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

Covid-19  की पहली और दूसरी लहर ने देश में बुरी तरह से तबाही मचाई थी। इससे लाखों लोगों की मौत हुई और करोड़ों लोग संक्रमित हुए। दूसरी लहर के बाद केंद्र सरकार ने लगातार वैक्सीनेशन पर फोकस किया और बड़े स्तर पर पूरे देश में एक अभियान चलाया गया। इसके जल्द ही सुखद परिणाम सामने आए और संक्रमण की गति को कम किया जा सका। गत एक साल से देश में वैक्सीनेशन अभियान जारी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के कर्म योद्धाओं ने मेहनत करते हुए देश की 99 करोड़ आबादी को मंगलवार तक कोरोना रोधी टीका लगा दिया था। वहीं यह आंकड़ा जल्द ही 100 करोड़ के पार पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है।

Covid-19  अभी मास्क लगाने में ही भलाई

क्या देश की दीवाली मास्क फ्री होगी या फिर इस बार भी चेहरा ढक कर त्योहार मनाया जाएगा। बता दें कि देश के चेहरे से तब तक मास्क नहीं उतर सकता जब तक 60 से 70 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेट नहीं हो जाती। क्योंकि महामारी से लड़ने के लिए हर्ड इम्यूनिटी होना बहुत ही जरूरी है।

Covid-19  20 प्रतिशत आबादी को लगे दोनों डोज

बेशक हमने 100 करोड़ डोज लगा लिए हों, लेकिन अभी तक देश की 20 प्रतिशत आबादी को ही दोनों टीके ही लग पाए हैं। जबकि 29फीसदी को केवल एक ही डोज लग पाई है। हालांकि देश में 216 करोड़ वैक्सीन मुहैया करवाने की बात सरकार कह रही है। ऐसे में मास्क फ्री होने के लिए हमें अभी इंतजार करना चाहिए। आबादी की बात करें तो उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में सबसे कम यानि 12 प्रतिशत आबादी ने ही वैक्सनीेनेशन करवाई है। झारखंड की 36,बिहार के 37 और उत्तर प्रदेश की 40 प्रतिशत लोगों को एक डोज लग चुकी है।

Read Also : North Korea ने किया पनडुबी से मिसाइल का परीक्षण

Smith said India will win T20 World Cup: स्टीव स्मिथ ने किया दावा, भारत टी20 विश्व कप जीतने का हकदार

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments