दिन में काम के बीच झपकी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक लेकिन इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

0
631
Naps Impact on Health

आज समाज डिजिटल, Naps Impact on Health : दिन में नींद आना जिसे झपकी कहा जाता है, आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। एक छोटी झपकी (Relaxation) सतर्कता, ऊर्जा के स्तर और मनोदशा में सुधार करने के साथ-साथ संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इसके अलावा एक दिन की झपकी हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, तनाव कम कर सकती है और इससे आपकी याददाश्त भी बढ़ती है। (Upliftment of mood)

हालांकि, दिन की झपकी लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। रात को सोने से पहले यदि झपकी आती है तो फिर आपको रात में नींद नहीं आएगा। क्योंक झपकी के बाद माइंड फ्रंश हो जाता है। इसके अलावा यदि आपको दिन में बहुत नींद आती है तो यह आपके शरीर के अंदर छुपी किसी और बीमारी का भी संकेत हो सकता है, जानते हैं यह किन बीमारियों का संकेत हो सकता है :-

1. सांस लेने में रुकावट (Naps Impact on Health)

यह एक गंभीर स्लीप डिसऑर्डर है, जिसमें रात को सोते समय अचानक दम घुटने लगता है। यह एक खतरनाक स्लीप डिसऑर्डर है और इसके कारण रात की नींद प्रभावित होती है। इस स्लीप डिसऑर्डर के कारण रात को नींद ठीक से नहीं आ पाती है, जिससे दिन में नींद आती है।

2. डिप्रेशन या चिंता (Depression)

मानसिक बीमारी से जुड़ी कई स्थितियां ऐसी होती हैं, जिनके कारण व्यक्ति को दिन में नींद आने लगती है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि मानसिक रोगों में नींद ही न आए। लेकिन कुछ लोगों में ऐसा देखा गया है कि डिप्रेशन या एंग्जाइटी डिसऑर्डर जैसी स्थिति के कारण उन्हें दिन में नींद आने लगती है।

3. नार्कोलेप्सी (Naps Impact on Health)

यह एक पुरानी नींद विकार है जो अत्यधिक दिन की नींद और नींद के अचानक मुकाबलों की विशेषता है। यह बीमारी आमतौर पर जेनेटिक कंडीशन के कारण होती है, इसके अलावा हॉर्मोन लेवल में किसी तरह के बदलाव और मेनोपॉज आदि के कारण भी ये समस्याएं हो जाती हैं। कई बार फ्लू आदि के टीके लगवाने के बाद नार्कोलेप्सी के लक्षण दिखने लगते हैं।

4. विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12)

हमारे शरीर में कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमारी नींद के साथ सही संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण रात को ठीक से नींद नहीं आती है और नतीजतन दिन में नींद आने लगती है।

संक्षेप में, दिन की झपकी आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए फायदेमंद (Afternoon Nap benefits) हो सकती है, जब तक कि इसे संयम से और सही समय पर किया जाता है। (Naps During Work) इसलिए, यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं या दिन के दौरान ऊर्जा को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है, तो एक छोटी सी झपकी लेने पर विचार करें और इसके साथ आने वाले कई लाभों का आनंद लें।

ये भी पढ़ें : चेहरे पर हैं मस्से, अपनाएं ये घरेलु नुस्खें, मिलेगी हमेशा के लिए राहत 

ये भी पढ़ें : Special Recipe कटहल कोफ्ता, लंच में बनाएं टेस्टी कटहल के कोफ्ते की सब्ज़ी

ये भी पढ़ें : प्रधान डाकघर में 9 व 10 फरवरी को होगा अमृतपैक्स प्लस का आयोजन

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE