नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा ने सभी शाखाओं का लिया राउण्ड

0
128
Municipal Corporation Commissioner Abhishek Meena took all branches round
Municipal Corporation Commissioner Abhishek Meena took all branches round
  • कहा -भविष्य में न हो लापरवाही
    प्रवीण वालिया, करनाल 6 मार्च :
    नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा ने सोमवार को अपने कार्यालय का औचक निरीक्षण कर सभी शाखाओं का राउण्ड लिया।

दो कर्मचारी सीट से मिले नदारद, चेतावनी देकर छोड़ा

दो कर्मचारी सीट से नदारद मिले, चेतावनी देकर छोड़ दिया, लेकिन कहा कि अगली बार जो भी जानबूझकर या लापरवाही से अनुपस्थित मिला, उसके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यालय समय प्रात: 9 बजे सभी अपनी सीटों पर बैठ जाएं।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कर्मचारियों को नसीहत देते कहा कि छुट्टी पर जाएं, तो पहले आवेदन को स्वीकृत करवा लें। फील्ड में जाने वाले अधिकारी या कर्मचारी मूवमेंट रजिस्टर में स्थान, समय और यात्रा का मकसद भरकर जाएं, उनके रजिस्टर की भी जांच होगी।

सैनीटेशन शाखा और इंजीनियरिंग विंग का किया निरीक्षण

निगम आयुक्त सबसे पहले नागरिक सुविधा केन्द्र में गए और वहां की कारगुजारी देखी। उन्होंने खिड़कियों में बैठे कर्मचारियों से कहा कि जो लोग काम करवाने आते हैं, उनमें बुजुर्ग भी होते हैं, उन्हें बैठने के लिए कहें, ताकि वह खिडक़ी पर ज्यादा देर तक खड़े न रहें, बताएं कि नम्बर आने पर उनका काम हो जाएगा। इसके बाद जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, कर शाखा, डीटीपी, लैंड ब्रांच, हैल्प डैस्क, सैनीटेशन शाखा और इंजीनियरिंग विंग का निरीक्षण किया।

किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी: अभिषेक मीणा

उन्होंने डीटीपी व कर शाखा के अधिकारियों से कहा कि ऑब्जैक्शन का समय पर निस्तारण करें। साथ-साथ समाधान हो, विलंब कर देने की आदत छोड़ें और सख्त लहजे में कहा कि इससे नगर निगम की छवि खराब होती है। सीएसआई को निर्देश दिए कि फूसगढ़ स्थित गौशाला में सफाई और दूसरी चीजों की अच्छे से चैकिंग करते रहें, सुपरविजन में कोई कमी न रहे। किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र शाखा के उप रजिस्ट्रार को निर्देश दिए कि राईट टू सर्विस एक्ट के दायरे में रहकर काम करें। रिकॉर्ड को स्कैन करवाते रहें। हैल्प डैस्क पर बैठे कर्मचारियों से कहा कि सभी आवेदन एवं शिकायतों को डायरी कर उसे तुरंत सम्बंधित शाखा में पहुंचाना सुनिश्चित करें। कम्लेंट रजिस्टर को भी मेन्टेन रखें।

सूखे पौधों को देकर सम्बंधित अधिकारी को फटकारा: अभिषेक मीणा

इसके पश्चात निगमायुक्त ने नगर निगम भवन के दूसरे तल पर स्थित एकीकृत कमांड एंड नियंत्रण केन्द्र का भी भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने शहर में लगाए गए चौक-चौराहों और उन पर मौजूद कैमरों की जानकारी ली। आईसीसीसी में कौन-कौन सी सेवाएं एकीकृत की गई हैं, उनकी भी जानकारी ली।

सूखे पौधों को देकर सम्बंधित अधिकारी को फटकारा- औचक निरीक्षण में नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा, कार्यालय की छत पर गए। कैंटीन देखी। दूसरी ओर छत पर रखे गमलो में रखे सूखे पौधे और स्मार्ट सिटी की ओर से लाखों रूपये खर्च करके की गई वर्टिकल गार्डनिंग को देखकर क्रुद्ध हुए। मौजूद अधिकारियों से इसका जवाब मांगा, जो अपनी कमी छुपाते रहे।

इस पर निगमायुक्त ने एक्सईएन सतीश शर्मा और पौधों की देखरेख करने वाले एक्सईएन नरेश त्यागी को खरी-खोटी सुनाई और कहा कि स्मार्ट सिटी ने अच्छा काम किया, लेकिन उसकी देखभाल करना आपका काम है।

यह भी पढ़ें :पूर्णता प्राप्त करने का नाम ही सेवा है , यही धर्म है : डॉ मोहन भागवत

यह भी पढ़ें : संतोष कटारिया विधायक ने विकास कार्यों के लिए गांवों में बांटे 49.65 लाख रुपये के चेक…

यह भी पढ़ें :होली के त्यौहार को आपसी मतभेद छोड़ कर रंगों की तरह बनानी चाहिए अपनी और दूसरों की जिंदगी सांसद संजय भाटिया

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE