Miss Universe 2023: निकारागुआ की शैनिस पलासियो ने जीता मिस यूनिवर्स-2023 का खिताब

0
270
Miss Universe 2023
अन्य कंटेस्टेंट्स के बीच बुके लेकर खड़ीं विजेता शैनिस पलासियो।

Aaj Samaj (आज समाज), Miss Universe 2023, मानागुआ। मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ की शैनिस पलासियो ने इस बार मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। भारत की श्वेता शारदा टॉप 10 राउंड से बाहर हो गईं। 90 देशों के कंटेस्टेंट्स के बीच हुआ टफ कंपीटिशन जीतने के बाद मिस निकारागुआ रह चुकी शैनिस के सिर पर मिस यूनिवर्स का ताज सजा। मिस यूनिवर्स 2022 अमेरिकी की आर’बोनी गेब्रियल ने अपनी उत्तराधिकारी (शैनिस) को ताज पहनाया।

  • भारत की श्वेता शारदा टॉप 10 राउंड से बाहर
  • मिस आस्ट्रेलिया मोरया विल्सन दूसरी रनर-अप

अल साल्वाडोर में हुआ 72वीं प्रतियोगिता का फाइनल

बता दें यह 72वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता थी और इसका फाइनल रविवार को अल साल्वाडोर की राजधानी सैन साल्वाडोर के जोस एडोल्फो पिनेडा एरेना में हुआ। फाइनल राउंड में शैनिस पलासियो का मुकाबला मिस थाईलैंड और मिस आॅस्ट्रेलिया के साथ था। उन्होंने मिस आस्ट्रेलिया को हराया। आस्ट्रेलिया की मोरया विल्सन दूसरी रनर-अप और मिस थाईलैंड एन्टोनिया पोर्सिल्ड पहली रनर-अप को फर्स्ट-रनर अप का ताज पहनाया गया।

आस्ट्रेलिया की मोरया दूसरी थाईलैंड की पोर्सिल्ड पहली रनर-अप

जैसे ही मिस यूनिवर्स 2023 का अनाउंसमेंट हुआ, शैनिस खुशी से झूम उठी। ग्लैमर, खुशी और ऐतिहासिक ताजपोशी के पल को सामने होता देखकर वह भावुक और बेहद खुश हो रही थीं। अन्य दोनों रनरअप का हाल भी कुछ ऐसा ही था। मिस आस्ट्रेलिया मोरया विल्सन दूसरी रनर-अप और मिस थाईलैंड एन्टोनिया पोर्सिल्ड पहली रनर-अप रहीं। दोनों ने फाइनल राउंड में पूछे गए सवालों का उचित व अच्छा जवाब दिया।

मिस यूनिवर्स-2023 के लिए फाइनल सवाल…

मिस यूनिवर्स 2023 के लिए फाइनल सवाल था, यदि आप एक साल तक किसी अन्य महिला के स्थान पर रह सकें तो आप किसे चुनेंगे और क्यों? मिस आॅस्ट्रेलिया ने कहा कि वह अपनी मां की तरह बनना चाहती हैं। मिस थाईलैंड ने अपने जवाब के रूप में मलाला यूसुफजई का नाम लिया। उन्होंने कहा, मलाला का संघर्ष और उपलब्धियां उन्हें बहुत इंस्पायर करती हैं। शैनिस पलासियो का जवाब सबसे अलग और अप्रत्याशित था। उन्होंने मैरी वोल्स्टनक्राफ्ट के नाम का जिक्र किया। उन्हें महिला अधिकार कार्यकर्ता और नारीवाद की जननी के रूप में जाना जाता है।

श्वेता शारदा ने टॉप-20 में आकर भारत को किया गौरवान्वित

पूर्व मिस यूनिवर्स-2012 ओलिविया कल्पो और टीवी हस्ती जेनी माई, मारिया मेननोस के साथ सौंदर्य प्रतियोगिता की मेजबानी कर रही थीं। पहली बार ऐसा हुआ जब मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की मेजबानी करने वाली टीम में विशेष रूप से महिलाएं शामिल थीं। इससे पहले भारत की मिस यूनिवर्स श्वेता शारदा और पाकिस्तान की एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स-2023 की टॉप 10 के लिए क्वालिफाई करने में असफल रहीं। हालांकि दोनों ने टॉप-20 में आकर देश को गौरवान्वित किया। पाकिस्तान ने इस बार पहली बार मिस यूनिवर्स में डेब्यू किया था।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE